परवल कि सब्जी बनाने कि बिधि

0
33

गर्मियों का मौसम आते ही बाजार में बहुत सारी सब्जियां नजर आने लग जाती हैं, इनमें से एक है परवल। परवल दिखने में जितना खूबसूरत नजर आता हैउतना खाने में   भी कहीं ज्‍यादा स्‍वादिष्‍ट होता है और सेहत के लिए भी इसके कई फायदे होते हैं। परवल के प्रयोग से आप सब्‍जी और मिठाई रसेदार  तीनो  ही बना सकती हैं। 

यदि आप परवल का चुनाव ठीक से करती हैं, तो उन्‍हें पकाने में भी आसानी होती है और वह खाने में भी अच्‍छे लगते हैं। आमतौर पर महिलाओं को परेशानी आती है परवल को छीलने और काटने में। वैसे आप परवल को बिना छीले भी पका सकती हैं, मगर छिलका मोटा हो तो उसे छीलना ही बेहतर रहता है। 

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्‍यम से बताएंगे कि परवल को कैसे छीला जाता है।

1-  सबसे पहले तो आपको बता दें कि बाजार से पतले और सख्‍त परवल (परवल बनाने कि बिधि )ही खरीद कर लाएं। इन्‍हें छीलने और काटने में आसानी होती है, साथ ही इनमें मोटे बीज नहीं होते हैं, इसलिए पकने के बाद यह बहुत ही स्‍वादिष्‍ट लगते हैं। यदि आप बाजार से मोटे, बड़े और मुलायम परवल लाती हैं, तो यह अंदर से पके हुए निकलते हैं। इन्‍हें काटना और छीलना तो मुश्किल होता ही है, साथ ही पकने के बाद यह स्‍वादिष्‍ट भी नहीं लगते

2- अब आप जो परवल खरीद कर लाई हैं, उन्‍हें पहले पानी से वॉश कर लें। दरअसल, परवल खूबसूरत नजर आए इसके लिए दुकानदार परवल पर नकली हरा रंग भी लगा कर रखते हैं। देसी परवल का रंग हल्‍का हरा होता है। जो परवल पीले होते हैं, वह अंदर से पके होते हैं और स्‍वाद में भी अच्‍छे नहीं होते हैं। परवल को धोने के बाद उसकी दोनों नोकों को थोड़ा-थोड़ा चाकू की मदद से कट कर लें।

3- अब आप दो तरह से परवल के छिलके को रिमूव कर सकती हैं। पहला तरीका यह है कि आपको पिलर की सहायता लेनी चाहिए। पिलर की मदद से बहुत ही आसानी से छिलके को निकाला जा सकता है, मगर ऐसा तब करें जब छिलका मोटा हो। यदि छिलका पतला है तो उसे साधारण चाकू से खुंरचा जा सकता है। इसके लिए आपको चाकू की धार से परवल के छिलके को आहिस्‍ता-आहिस्‍ता खुरचना होगा। आपको बता दें कि यदि परवल का छिलका पतला है तो आप उसे बिना रिमूव किए भी सब्‍जी में डाल सकते हैं। परवल के साथ-साथ उसका छिलका भी बहुत अधिक फायदेमंद होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here