पिंपल्स दूर करने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय, रात भर में दूर हो जाएगी समस्या और खिल उठेगा चेहरा!

0
46

 पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाने के कुछ बहुत प्रभावी घरेलू नुस्खे, जो आपके चेहरे को फिर से साफ बना देंगे.

घरेलू नुस्खे–

अगर आप एक्ने और पिंपल्स (Pimples) से परेशान हैं और चेहरे पर पिंपल्स के दाग धब्बों के निशान हैं तो ये खबर आपके बहुत काम आ सकती है. दरअसल पिंपल्स एक ऐसी समस्या है जो किसी भी स्किन टाइप या फिर उम्र के लोगों को परेशान कर सकती है. खासतौर पर गर्मी के मौसम में पिंपल्स कभी भी आ सकते हैं. ऐसे में पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के  ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन कई बार रिजल्ट उल्टा ही मिलता है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ बेहद आसान और प्रभावी घरेलू नुस्खे जिनकी मदद से रातों-रात आप पिंपल्स (Pimples) की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

 पिंपल्स से छुटकारा पाने की इफेक्टिव होम रेमेडीज | Try These Home Remedies For Pimples Marks

 

टी ट्री ऑयल | tea tree oil

कई अध्ययन बताते हैं कि टी ट्री ऑयल किस तरह पिंपल्स को कंट्रोल और शांत करने में मदद करता है. इस एसेंशियल ऑयल में  एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं जो प्रभावी रूप से सूजन को कम करती हैं. हालांकि,  इसके कंसंट्रेटेड नेचर के कारण, इसे स्किन पर  डायरेक्टली अप्लाई करने की सलाह नहीं दी जाती. टी ट्री ऑयल की 1 बूंद को किसी भी स्किन पर अप्लाई करने वाले तेल में मिलाएं. अब एक कॉटन बॉल लें और इस मिश्रण को पिंपल्स पर लगाएं.

 शहद का ऐसे करें इस्तेमाल | Apply Honey

शहद में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती है जो पिंपल से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद कर सकती हैं. इसके लिए आपको रात के वक्त पर पिंपल्स वाले एरिया में शहद लगाना होगा और सुबह उठकर उसे धो लें.  इससे आपको जल्द पिंपल्स में आराम मिलेगा.

 ग्रीन टी को ऐसे करें अप्लाई | green tea

ग्रीन टी जितना पीने में फायदेमंद है, उतना ही ये  पिंपल्स में भी आराम दिलाने में मदद कर सकती है. अगर आपको पिंपल्स की परेशानी है तो ग्रीन टी आपको इस समस्या से राहत दिलाने में मदद करेगी. इसके लिए आपको ग्रीन टी का एक बैग बनाएं और उसे ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें. जब ग्रीन टी बैग ठंडा हो जाए तो उसे पिंपल्स पर रखें. रात को सोते वक्त इस उपाय को अपनाएं और रात भर के लिए रहने दें.  दरअसल ग्रीन टी में एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी होती है जो स्वेलिंग और रेडनेस को कम करने में मदद करती है.

 

 बर्फ से ऐसे मिलेगा फायदा | Ice

पिंपल की समस्या को आप बर्फ की मदद लेकर हल कर सकते हैं. इसके लिए एक आइस क्यूब को पतले से कपड़े में अच्छे से लपेट लें और पिंपल्स पर लगाएं. बस को 20 सेकंड से ज्यादा समय तक स्किन पर ना रखें. इस होम रेमेडी को आप दिन में दो बार दोहरा सकते हैं यह आपके फेस की स्वेलिंग और पिंपल्स को कम करने में आपकी मदद करेगा.

 

 एलोवेरा जैल दिलाएगा पिंपल्स से राहत | aloe vera gel

स्किन से जुड़ी तमाम तरह की समस्याओं के लिए एलोवेरा एक कमाल का इनग्रेडिएंट है. एलोवेरा का इस्तेमाल करने से स्किन की ड्राइनेस दूर की जा सकती है. एलोवेरा स्किन में नेचुरल मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है. पिंपल्स के एफेक्टेड एरिया में एलोवेरा जेल लगाने से बहुत तेजी से आराम मिलता है. पिंपल्स वाली जगह पर एलोवेरा जेल को रात में अप्लाई करें और सुबह उठकर वॉश कर लें. कुछ ही दिनों में आपको पिंपल से काफी हद तक राहत मिल जाएगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here