प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली में गुरुवार को इंडिया गेट पर ‘कार्तव्य पथ’ का उद्घाटन करेंगे

0
25

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली में गुरुवार को इंडिया गेट पर ‘कार्तव्य पथ’ का उद्घाटन करेंगे और नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा का अनावरण करेंगे. ये कार्यक्रम गुरुवार शाम सात बजे होगा. प्रधानमंत्री इस अवसर पर इंडिया गेट पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा का भी अनावरण करेंगे. यह कदम प्रधानमंत्री के ‘पंच प्राण’ में से एक की तर्ज पर है यानी ‘औपनिवेशिक मानसिकता का कोई भी निशान मिटाएं.

कांग्रेस ने बुधवार को राहुल गांधी को राष्ट्रीय ध्वज सौंपे जाने के साथ ही अपनी राष्ट्रव्यापी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ शुरू की. औपचारिक शुरुआत के लिए आयोजित रैली में, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने यात्रा के वास्ते कन्याकुमारी से कश्मीर तक पैदल चलने के लिए सहमत होने के लिए गांधी को धन्यवाद दिया. कांग्रेस पार्टी ने कहा कि तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम. के. स्टालिन, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा तिरंगा सौंपना आजादी के बाद से भारत में सबसे बड़े राजनीतिक आंदोलन की शुरुआत का प्रतीक है.

बिहार के सीएम नीतिश कुमार आज वापस पटना के लिए रवाना होंगे. सीएम नीतीश कुमार अपने चार दिवसीय दिल्ली दौर के बाद आज वापस लौटेंगे. सुबह 11:30 बजे दिल्ली से रवाना होंगे. फिलहाल नीतीश कुमार का दिल्ली में अब किसी से मिलने का कार्यक्रम नहीं है.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत उत्तर प्रदेश में चयनित 21 लाख किसान जांच में अपात्र पाए गए हैं. उनसे उन्हें इस योजना के तहत अब तक दी गई धनराशि की वसूली की जाएगी. उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बुधवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में बताया कि राज्य में केंद्र की महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत केन्‍द्र सरकार से कुल दो करोड़ 85 लाख किसानों की सूची प्राप्त हुई थी. जिनमें से 21 लाख काश्तकार सत्यापन में अपात्र पाए गए हैं.

उत्तर प्रदेश: लखनऊ के होटल में आग लगने की घटना के बाद अग्नि सुरक्षा मानकों के संबंध में मैनपुरी पुलिस ने निरीक्षण किया. SP कमलेश दीक्षित ने बताया, “हमने विभिन्न चीज़ों का लेकर निरीक्षण किया है. विशाल मेगा मार्ट में खामियां मिली, जिसे हटाने के लिए 2 दिन का समय दिया है.”

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here