बनाएआसानी से घर पर बनाएं स्वादिष्ट ब्राउन राइस रेसिपी, वजन कम करने में भी मिलती है मदद

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 ब्राउन राइस काफी बेहतर माना जाता है. इससे फैट कम करने में मदद मिलती है.

 जानीए कैसे कुछ ब्राउन राइस से बनी कुछ रेसिपीज के बारे में जानें जो बेहद स्वादिष्ट होने के साथ ही आपके फैट कम करने में भी मदद करेगी.कोरोनावायरस महामारी के बाद, बहोत से लोग अपने शरीर को लेकर परेशान थे | ज्यादातर लोग अपनी सेहत को लेकर सतर्क हो गए हैं और हेल्दी लाइफस्टाइल को फॉलो करना शुरू कर चुके हैं. वजन घटाने की जर्नी में एक्सरसाइज महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं लेकिन साथ ही इस बात को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है कि हम जो खाते हैं वह हमारे शरीर को भी हर तरह से प्रभावित करता है. हम आपको बता दें कि वेट लॉस जर्नी में ब्राउन राइस काफी बेहतर माना जाता है. इससे फैट कम करने में मदद मिलती है.

 कैसे फैट कम करने में मदद करता है 

सफेद चावल की तुलना में ब्राउन राइस में कम कार्ब्स, कैलोरी और अधिक पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को हेल्दी बनाए रखने के लिए आवश्यक होते हैं. ब्राउन राइस शरीर में वसा को कम करने में मदद कर सकता है, इस प्रकार आपके वजन घटाने की प्रक्रिया में बहुत योगदान देता है. ब्राउन राइस से बनी कुछ रेसिपीज के बारे में जानें जो बेहद स्वादिष्ट होने के साथ ही आपके फैट कम करने में भी मदद करेगी. जानें

ब्राउन राइस और दाल बनाए 

ब्राउन राइस और दाल बनाने के लिए जरूरी सामग्री:

2 कप ब्राउन राइस

पानी के अनुशार 

 ब्राउन बनाने का उपाय 

ब्राउन राइस को 4 या 5 धो लें.

एक बर्तन में धुले हुए चावल को 2 कप पानी के साथ डालकर उबलने के लिए चढ़ा दें.20 मिनट बाद चैक कीजिए कि चावल पक गए हैं या नहीं.एक बार पक जाने के बाद, ब्राउन राइस को पीली दाल के साथ परोसें.

पुलाव  बनाने कि बिधि 

पुलाव बनाने के लिए सामग्री:

1 कप ब्राउन राइस

पानी

सब्जियां आपकी पसंद के अनुसार

1 छोटा चम्मच तेल

सूखे मसाले – इलायची, दालचीनी, तेज पत्ता, जीरा, लौंग और काली मिर्च के गोले

आधा छोटा चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट

बनाने की विधि:

1 कप चावल को 2 या 3 बार धो लें.

अपनी पसंद की सब्जियां जैसे प्याज टमाटर, गाजर, बीन्स मटर और फूलगोभी काट लें.

कुकर में 1 छोटा चम्मच खाना पकाने का तेल और सूखे मसाले डालें.

प्याज डालें.

कच्ची महक जाने तक भूनें.

आधा चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट डालें.

कुछ देर बाद कटी हुई सब्जियां डालें और एक मिनट के लिए भूनें.

कटे टमाटर डालें. अच्छे से धो लेना चाहिए 

टमाटर को प्यूरी तरह से बर्तन में पकाएं.

स्वाद के अनुशार नमक और लाल मिर्च पाउडर डालें.

3 कप पानी के साथ धुले हुए चावल डालें.

कुकर को ढककर 3 सीटी पुरी होने के बाद 

भाप निकलने के बाद काली मिर्च पाउडर छिड़कें और गरमागरम डाल देना चाहिए 

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