बनाए बच्चों को खिलाएं घिया चना दाल, जानें देसी तरीके से कैसे बना

0
37

 चना कि  दाल घी में   बनाने कि बिधि

बच्चे अगर घिया खाने में आना-कानी करते हैं, तो आप उन्हें इस तरह से घिया खिला सकते हैं। घिया यानी लौकी में भरपूर मात्रा में डायट्री फाइबर, विटामिन- ए, विटामिन -सी,जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।आपके बच्चे अगर घिया नहीं खाते, तो आप इसे टेस्टी तरीके से बनाकर खा सकते हैं।
 बनाए घिया यानी लौकी में भरपूर मात्रा में डायट्री फाइबर  ,( विटामिन- ए, विटामिन -सी,कैल्श‍ियम, आयरन, मैग्नीशि‍यम, फास्फोरस, पोटेशि‍यम, सोडियम)   और जिंक पाया जाता है, जो आपको स्वस्थ बनाए रखता है। बच्चे अगर घिया खाने में आना-कानी करते हैं, तो आप उन्हें इस तरह से घिया खिला सकते हैं। आइए, जानते हैं कैसे बनाएं घिया चना दाल रेसिपी-

चना दाल घिया बनाने की सामग्री- 

240किलोग्राम घिया
1/3  छोटा चम्मच हल्दी
1 प्याज
1 बड़ा चम्मच अदरक का पेस्ट
1/2 बड़ा चम्मच धनिया पाउडर
1/4 बड़ा चम्मच गरम मसाला पाउडर
आवश्यकता अनुसार नमक
1/4 कप चना दाल
1 छोटा चम्मच जीरा
2 टमाटर
1/2 बड़ा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1 हरी मिर्च
2 बड़े चम्मच धनिया पत्ती
1 बड़ा चम्मच घी

चना दाल घिया बनाने की  उपाय ? 
 बनाए चना दाल को अच्छी तरह से धोकर गरम पानी में लगभग 1  30 मिनट  के लिए भिगो दें। इस बीच, लौकी या घिया को छीलकर काट लें। एक कुकर लें और उसमें घी डालें। मध्यम आंच पर रखें। जीरा डालें और उन्हें फूटने दें। अब कटी हुई प्याज के साथ हरी मिर्च और अदरक का पेस्ट डालें। मिक्स करें और एक या दो मिनट के लिए भूनें। अब कटे हुए टमाटर में हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और नमक डाल कर मिला दीजिये. कुकर को ढक्कन से ढक दें और टमाटर को 5 मिनट तक पकने दें। पानी के छींटे डालें और टमाटर को फिर से 2-3 मिनट और पकने दें। जब टमाटर गल जाएं और किनारों पर घी छोड़ दें, तो वे पक जाते हैं।

अब कुकर में 1/2 कप पानी के साथ घी और चना दाल डालें। तेज आंच पर रखें और 1 सीटी आने के बाद आंच को धीमी-मध्यम कर दें। इसे 4 सीटी और पकने दें। जब भाप अपने आप निकल जाए, तो कुकर का ढक्कन खोल दें। कटा हरा धनिया और गरम मसाला डालें। एक मिश्रण दें और यदि आवश्यक हो तो नमक को एडजेस्ट करें। आपकी स्वादिष्ट और सेहतमंद चना दाल घिया सब्जी परोसने के लिए सर्व करने के लिए तैयार है। इसे रोटी, बूंदी रायता के साथ खाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here