मास्‍क ही है बचाव, ओमीक्रोन वाइरस पर अमेरिकी व‍िशेषज्ञ ने दी डरावनी चेतावनी, अस्‍पतालों में वेंटिलेटर फुल,

0
121

नई दिल्ली संवाददाता – कोरोना के एक और स्वरुप ओमीक्रोन के बढ़ते मामलों के बीच अमेरिका के महामारी विशेषज्ञ डॉक्‍टर फहीम योनूस ने चेतावनी दी है कि इस वेरिएंट को हल्‍के में न लें। योनूस ने कहा कि उनके अस्‍पतालों के सारे वेंटिलेटर अब फुल हो गए हैं और सारे कोरोना मरीज ही इस्‍तेमाल कर रहे हैं।

ओमीक्रोन वेरिएंट की भयानक लहर

दुनियाभर में कोरोना वायरस के ओमीक्रोन वेरिएंट की भयानक लहर चल रही है। भारत, अमेरिका समेत दुनिया के कई देशों में हर दिन आंकड़े बहुत ही तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। ओमीक्रोन को लेकर कई विशेषज्ञों का दावा है कि यह डेल्‍टा वेरिएंट की तुलना में हल्‍का है और अस्‍पतालों में वेंटिलेटर की जरूरत नहीं पड़ रही है। इन दावों के बीच अमेरिका के नामचीन डॉक्‍टर और महामारी विशेषज्ञ फहीम योनूस ने चेतावनी दी है कि इस वेरिएंट को हल्‍के में न लें, क्‍योंकि उनके अस्‍पतालों में सारे वेंटिलेटर भर गए हैं।

महामारी मामलों के प्रमुख डॉक्‍टर फहीम का दावा 

अमेरिका के यूनिवर्सिटी ऑफ मेरिलैंड में महामारी मामलों के प्रमुख डॉक्‍टर फहीम ने बुधवार को ट्वीट करके बताया, ‘मेरे अस्‍पताल में आज 100 फीसदी वेंटिलेटर का इस्‍तेमाल कोरोना मरीजों के द्वारा किया जा रहा है। मास्‍क पहनें, कोरोना वैक्‍सीन की बूस्‍टर डोज लगवाएं और भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें।’ फहीम उन दावों को खारिज करते हैं जिनमें कहा जा रहा है कि ‘ओमीक्रोन से बचना किसी के लिए भी संभव नहीं है।’ उन्होंने कहा कि आप इस संक्रमण से बच सकते हैं और आपको इससे बचना चाहिए।

फहीम युनुस ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘यह एक खतरनाक और लापरवाह विचार है कि – ‘ओमीक्रोन इतना ज्यादा संक्रामक है कि सभी इसकी चपेट में आ जाएंगे। इसे रोकने की कोशिश करने का कोई मतलब नहीं है। यह सबसे अच्छी वैक्सीन है।’ कृपया इस पर विश्वास न करें। मास्क पहनें और भीड़ से बचें। कुछ ही हफ्तों में यह लहर खत्म हो जाएगी। आप इस संक्रमण से बच सकते हैं और आपको इससे बचना चाहिए।’

वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी मंगलवार को कोविड-19 के मामलों में बेतहाशा वृद्धि के बीच लोगों से एहतियात बरतने की अपील की है। अमेरिकी प्रशासन कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन के मामलों में वृद्धि को लेकर जांच की कमी, विद्यालयों को बंद करने समेत कई समस्याओं से निपटने के लिए संघर्ष कर रहा है। वाइट हाउस में कोविड-19 प्रतिक्रिया दल के साथ बैठक से पहले बाइडन ने नए स्वरूप से निपटने के प्रशासन के प्रयासों पर बात की साथ ही चिंतित देशवासियों को यह समझाने का भी प्रयास किया कि मामलों में वर्तमान में जो वृद्धि है वह महामारी के शुरू होने के दौरान अथवा पिछले वर्ष की सर्दियों में सामने आए मामलों से थोड़ी समानता दिखाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here