राहत देंगे ये असरदार घरेलू नुस्खेलंबे समय से परेशान कर रही है सूखी खांसी,

मौसम बदलते ही सूखी खांसी और जुकाम लोगों को परेशान करने लगता

  जानिए व्यक्ति के पूरे पेट और पसलियों में खांसते-खांसते दर्द होने लगता है। ऐसे में अगर आप लंबे समय से सूखी खांसी से परेशान

अब मौसम बदलते ही सूखी खांसी और जुकाम लोगों को परेशान करने लगता है। हैं तो ये कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर सूखी खांसी में राहत पा सकते हैं।जिसकी वजह से कई बार व्यक्ति के पूरे पेट और पसलियों में खांसते-खांसते दर्द होने लगता है। ऐसे में अगर आप लंबे समय से सूखी खांसी से परेशान

 घरेलू उपचार-

शहद

सूखी खांसी में शहद रामबाण इलाज है। यह न सिर्फ गले की खराश को दूर करता है बल्कि गले के इंफेक्शन को भी ठीक कर देता है। इसके लिए 2 चम्मच शहद को आधे गिलास गुनगुने पानी में मिलाएं और पिएं।

गर्म पानी में शहद

सूखी खांसी के उपचार के लिए दो चम्मच शहद को आधे गिलास हल्के गर्म पानी में मिलाकर पी लें। नियमित शहद के सेवन से आपको सूखी खांसी में आराम महसूस होगा।

अदरक और नमक

अदरक से भी सूखी खांसी में आराम मिलता है। इसके लिए अदरक की एक गांठ को कूटकर उसमें एक चुटकी नमक मिला लें और दाढ़ के नीचे दबा लें। उसका रस धीरे-धीरे मुंह के अंदर जाने दें। 5 मिनट तक उसे मुंह में रखें और फिर कुल्ला कर लें। फायदा होगा।

दूध-हल्दी वाला  

हल्दी वाला दूध पीने से भी आराम मिलता है। इसके लिए 1 गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर रोजाना पिएं।हैं तो ये कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर सूखी खांसी में राहत पा सकते हैं। इसके अलावा भाप लेने से भी काफी फायदा होता है।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update