वैष्णो माता मंदिर में भगदड़ 12 मरे 13 श्रद्धालु घायल नए साल में पहुँचे थे माता का दर्शन करने पहुँचे थे श्रद्धालु

0
146

वैष्णो माता मंदिर में भगदड़ 12 मरे 13 श्रद्धालु घायल नए साल में पहुँचे थे माता का दर्शन करने पहुँचे थे श्रद्धालु

 

जम्मू रिपोर्टर 

 

माता वैष्णो देवी के दर्शन को पहुंचे थे श्रद्धालु

 

नए साल पर बड़ी संख्या में जुटे थे श्रद्धालु

 

जम्मू-कश्मीर स्थित माता वैष्णो देवी भवन में भगदड़ मच गई. घटना में 12 श्रद्धालुओं की मौत हो गई है. जबकि घायलों की संख्या 13 बताई जा रही है. बताया जा रहा है कि घटना लगभग 2:45 बजे हुई. 

 

जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह के मुताबिक, प्रारंभिक सूचना के मुताबिक, किसी बात पर बहस को लेकर श्रद्धालुओं ने एक-दूसरे को धक्का दिया जिसके बाद भगदड़ मच गई. 

 

कटरा अस्पताल के बीएमओ डॉक्टर गोपाल दत्त ने मौतों की पुष्टि की है. फिलहाल घायलों को नारायणा अस्पताल ले जाया गया है. वहीं घटना की सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने कहा कि स्थिति नियंत्रण में है. बताया जा रहा है कि नए साल के मौके पर श्रद्धालु माता के दर्शन को यहां पहुंचे थे. इसी दौरान अचानक भगदड़ मच गई.

 

बताया जा रहा है कि मृतकों और घायलों का आंकड़ा बढ़ भी सकता है. मौके पर पहुंची पुलिस ने बताया कि घायलों को नजदीकी अस्पताल पहुंचा दिया गया है. मृतकों में दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और जम्मू-कश्मीर के एक-एक श्रद्धालु शामिल हैं. अन्य की शिनाख्त की कोशिश की जा रही है.

 

पीएम मोदी बनाए हुए हैं नजर

 

घटना की सूचना के बाद पीएम मोदी ने कहा कि माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़ से हुई मौतों से अत्यंत दुखी हूं. पीड़ित परिवारों के प्रति मेरी संवेदना है. ईश्वर घायलों को शीघ्र स्वस्थ करें. उन्होंने कहा कि मैंने जम्मू-कश्मीर के गवर्नर मनोज सिन्हा, उधमपुर के सांसद डॉक्टर जितेंद्र सिंह और केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय से बात कर स्थिति की जानकारी ली है. घायलों को हर संभव चिकित्सा सहायता और सहायता प्रदान करने के निर्देश दिए हैं. प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से मृतक के आश्रितों को दो-दो लाख रुपए जबकि घायलों को 50-50 हजार रुपए की राहत राशि देने की घोषणा की गई है. 

 

राहुल गांधी ने भी दुख जताया

 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी माता वैष्णोदेवी मंदिर में हुई भगदड़ की घटना पर दुख जताया है. उन्होंने कहा कि पीड़ित परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं. घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं.

 

नए साल पर पहुंचते हैं श्रद्धालु

 

माता वैष्णो देवी के मंदिर में नए साल के मौके पर हर बार हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं. हर साल यहां भक्तों की सुविधा का खास ख्याल भी रखा जाता है. लेकिन शनिवार को नए साल के मौके पर कुछ ज्यादा लोग यहां जमा हो गए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here