शिकागो में अमेरिकी स्वतंत्रता दिवस परेड में ताबड़तोड़ फायरिंग

0
30

शिकागो में अमेरिकी स्वतंत्रता दिवस परेड में ताबड़तोड़ फायरिंग

 

अफरातफरी-भगदड़, इतने लोगों ने गंवाई जान

 

अमेरिका स्वतंत्रता दिवस परेड परेड में भाग लेने वाले एक समृद्ध शहर हाईलैंड पार्क की गलियों में गोलियां चलाए जाने के दौरान अचानक दहशत में भागते हुए दिखाई दे रहे हैं। तमाम परिवार फुटपाथ पर बैठकर परेड देख रहे थे कि अगले ही पल गोलियों की तड़तड़ाहट से पूरा आसपास के इलाका गूंज उठा।

 

*शिकागो*। अमेरिका के शिकागो के एक उपनगर में चार जुलाई को अमेरिकी स्वतंत्रता दिवस परेड में हुई गोलीबारी में कई लोगों की जान चली गई है। इस गोलीबारी में कम से कम छह लोगों के मौत और 24 से अधिक के घायल होने की सूचना है। स्थानीय रिपोर्ट्स के अनुसार, उत्सव शुरू होने के कुछ ही मिनटों बाद एक बंदूकधारी ने एक रिटेल स्टोर की छत से परेड में फायरिंग शुरू कर दी। फायरिंग के दौरान कई लोगों को गोलियां लगी। गोलियों की तड़तड़ाहट के बीच परेड में भगदड़ मच गई। लोग चिल्लाते हुए भागने लगे। वारदात काउंटी शेरिफ ऑफिस के स्वतंत्रता दिवस परेड मार्ग के क्षेत्र में हुई।

 

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो

 

सोशल मीडिया पर एक वीडियो में परेड में भाग लेने वाले एक समृद्ध शहर हाईलैंड पार्क की गलियों में गोलियां चलाए जाने के दौरान अचानक दहशत में भागते हुए दिखाई दे रहे हैं। तमाम परिवार फुटपाथ पर बैठकर परेड देख रहे थे कि अगले ही पल गोलियों की तड़तड़ाहट से पूरा आसपास के इलाका गूंज उठा। अगले फ्रेम में, वे जमीन से छलांग लगाते हुए और दौड़ते हुए दिखाई दे रहे हैं, पृष्ठभूमि में बंदूक की गोलियां चलने की आवाज सुनी जा सकती है।

 

घायलों या मृतकों की संख्या स्पष्ट नहीं, कम से कम छह मौतों और 24 घायलों का दावा

 

वर्तमान में यह स्पष्ट नहीं है कि कितने पीड़ित हैं या मौतों की संख्या कितनी है। प्राथमिक रिपोर्ट्स के अनुसार कम से कम छह लोग इस गोलीबारी में मारे गए हैं। 24 से अधिक लोग स्वतंत्रता दिवस परेड के दौरान हुई गोलीबारी में घायल हैं। हाइलैंड पार्क शहर ने घोषणा की कि इस वारदात के बाद 4 जुलाई के सभी उत्सव रद्द कर दिए गए हैं। हाईलैंड पार्क पुलिस ने लोगों से अपील की है कि डाउनटाउन हाईलैंड पार्क में जाने से लोग परहेज करें। पुलिस वहां स्थिति को नियंत्रित कर ली है। इलिनॉय स्टेट पुलिस मौके पर थी।

 

अमेरिका में हर साल चालीस हजार से अधिक हो रहे गोलियों के शिकार

 

गन वायलेंस आर्काइव वेबसाइट के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में आग्नेयास्त्रों से हर साल लगभग 40,000 मौतें होती हैं, जिनमें आत्महत्या भी शामिल है। आए दिन हो रही इन घटनाओं के बाद बंदूक नियंत्रण पर बहस का दौर जारी है। कानून बनाने को लेकर देश में राजनीतिक दल दो हिस्सों में बंटे हुए हैं। यूएस में लगातार नरसंहार की घटनाएं हो रही हैं। मई में न्यूयार्क में सुपर मार्केट के दुकानदारों को गोली मार दी गई थी। मई में ही टेक्सास के एक प्राइमरी स्कूल में 21 लोगों की हत्याएं कर दी गई जिसमें अधिकतर छोटे बच्चे शामिल थे।एशिया नेट न्यूज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here