सफलता का शॉर्टकट कोई नहीं, लक्ष्य हासिल करने के लिए करें मेहनत: गौतम

हमीरपुर – सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता। इसलिए जीवन में लक्ष्य निर्धारित करें और इसे हासिल करने के लिए दिन-रात एक कर खूब मेहनत करें। थाना प्रभारी हमीरपुर इंस्पेक्टर संजीव गौतम ने मंगलवार को हमीरपुर के गोपालनगर स्थित न्यू गुरुकुल पब्लिक स्कूल में अमर उजाला फाउंडेशन की ओर से आयोजित पुलिस की पाठशाला कार्यक्रम में विद्यार्थियों को यह नसीहत दी। उन्होंने सड़क सुरक्षा विषय पर पूछे सवाल का सही जवाब देने पर छात्रों को अपनी जेब से नकद इनाम राशि देकर सम्मानित भी किया।

 

एसएचओ ने नशे की रोकथाम के लिए मादक पदार्थ अधिनियम (एनडीपीएस), सड़क सुरक्षा, साइबर क्राइम, फौजदारी और दीवानी मुकदमों के बारे में जानकारी देकर विद्यार्थियों को जागरूक किया। विद्यार्थियों को एफआईआर और पुलिस के रोजनामचे में रपट में अंतर को समझाया। नशे के दुष्प्रभावों के बारे में बताया कि अगर किसी राष्ट्र को कमजोर करना हो तो वहां के युवाओं को नशे के दलदल में फंसाने की साजिश रची जाती है। कई पड़ोसी देशों से भारत में नशे की आपूर्ति करने का प्रयास किया जाता रहा है, लेकिन देश की जांच एजेंसियां समय-समय पर नशा तस्करों के खिलाफ सख्त कार्रवाई को अंजाम देकर इनके प्रयासों को असफल कर रही हैं।

नशा आदि न केवल खुद का नुकसान करता है, बल्कि अपने परिवार व समाज की उम्मीदों पर भी पानी फेर देता है। नशे का सेवन करने या नशे की आपूर्ति करने वाले को कानून के तहत सजा और जुर्माना दोनों का प्रावधान है। संजीव गौतम ने कहा कि कि आजकल शातिर मोबाइल मेसेज के माध्यम से लॉटरी, बिजली बिल की केवाईसी तथा नौकरी आदि का झांसा देकर ठगने का प्रयास रहे हैं, इनसे बचना चाहिए। किसी भी व्यक्ति के साथ अपना ओटीपी शेयर न करें। 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को वाहन नहीं चलाना चाहिए। वाहन चलाते समय सीट बेल्ट, दोपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट पहनें और यातायात नियमों का पालन करें। मोटर वाहन अधिनियम के तहत अवहेलना करने पर ड्राइविंग लाइसेंस निलंबित और रद्द करने का प्रावधान है। उन्होंने पुलिस के टोल फ्री नंबरों, पुलिस की ईमेल आईडी और प्रदेश के सभी 12 जिलों के पुलिस अधीक्षकों व पुलिस थानों के दूरभाष नंबर व ईमेल आईडी प्राप्त करने के बारे में भी जानकारी दी।

पुलिस की पाठशाला में मिली महत्वपूर्ण जानकारी

पुलिस की पाठशाला कार्यक्रम में विद्यार्थियों को विभिन्न नियमों व कानूनों की जानकारी मिली है। विद्यार्थियों को इस जानकारी का अपने जीवन में इस्तेमाल में लाना चाहिए। साथ ही अन्य लोगों के साथ भी इस जानकारी को साझा करना चाहिए।

-रविंद्र पुरी, स्कूल प्रधानाचार्य।

18 वर्ष से कम उम्र में बच्चे परिपक्व नहीं होते

सड़क सुरक्षा नियमों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी मिली है। 18 वर्ष से कम उम्र में बच्चों में परिपक्वता नहीं होती। स्पीड पर नियंत्रण खोने और गलतियों की संभावना रहती है, इसलिए 18 वर्ष से कम के बच्चों के ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बनते।

-आदित्य सरोच, छात्र।

कार चलाते समय सीट बेल्ट पहननी चाहिए

चौपहिया वाहन चलाते समय हमेशा सीट बेल्ट पहननी चाहिए। वाहन के दुर्घटना होने पर न्यूटन के नियम के तहत आगे की तरफ गिरने की संभावना रहती है। इससे सिर पर गंभीर चोट या पसलियां टूट सकती हैं। अगर सीट बेल्ट पहनी होगी तो कम से कम नुकसान शरीर को पहुंचता है।

-हर्ष शर्मा, छात्र।

साइबर क्राइम के बारे में मिली जानकारी

पुलिस की पाठशाला में साइबर क्राइम के बारे में काफी महत्वपूर्ण जानकारी मिली है। आजकल शातिर मोबाइल पर तरह तरह के प्रलोभन के मेसेज भेजकर ओटीपी हासिल कर लेते हैं और बाद में बैंक खाते से जमापूंजी साफ हो जाती है।

 

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update