समंदर की गहराइयों के बीच मिली ऐसी अनोखी सड़क …… देखने वाले रह गए हैरान!

0
101

समंदर की गहराइयों के बीच मिली ऐसी अनोखी सड़क …… देखने वाले रह गए हैरान!

शहरों के बीच सड़क तो आपने कई बार देखी होगी, लेकिन अगर समंदर की गहराई में जाकर आपको चौंड़ी सड़क मिल जाए तो कैसा लगेगा?

समंदर की गहराई में डूबे जहाजों के मलबे, खजाना, अजीबोगरीब मछलियां मिलते तो आपने कई बार सुनी होंगी. लेकिन अगर गहराई में जाकर किसी के सामने एक सड़क आ जाए तो कोई भी हैरान रह जाएगा. कुछ ऐसा ही हुआ प्रशांत महासागर में कुछ शोधकर्ताओं के साथ, जब उन्हें महासागर के अंदर एक पीले रंग की सड़क नजर आई.
ईंटों से बनी पीले रंग की सड़क
ये सड़क शोधकर्ताओं को हवाई आइलैंड के ठीक उत्तर में मिली है. समुद्र के गहराई में चल रहे एक खोज अभियान के दौरान वैज्ञानिकों को ईंटों से बनी पीले रंग की एक सड़क दिखाई दी. इस सड़क को देखकर शोधकर्ता हैरान रह गए. उन्हें इस बात पर यकीन नहीं हो रहा था कि बीच समंदर में ये सड़क कैसे आ गई.
जानिए क्या है मामला
आपको बता दें कि पीले रंग की ईंटों से बनी नजर आने वाली ये सड़क, सड़क है ही नहीं. बल्कि ये एक बल्कि प्राचीन झील थी जो सूखी गई थी. शोधकर्ताओं ने चौंकाने वाली सड़क को एक्सप्लोरेशन वेसल नॉटिलस से देखा था. यह वर्तमान में लिलिसुओकलानी रिज का सर्वेक्षण कर रहा है.
क्या है PMNM…….
आपको बता दें कि PMNM दुनिया के सबसे बड़े समुद्री संरक्षण क्षेत्रों में से एक है. इसके आकार की बात करें तो यह इतना विशाल क्षेत्र है कि अगर अमेरिका के सभी नेशनल पार्क को एक साथ रख दिया जाए, तो भी ये उससे बड़ा निकलेगा. आपको जानकर हैरानी होगी कि अब तक इसके समुद्री तल के केवल 3 प्रतिशत हिस्से को ही खोजा जा सका है.
शेयर किया सड़क का वीडियो
ओशियन एक्सप्लोरेशन ट्रस्ट के रिसर्च करने वाले यहां की लाइव फुटेज हर दिन भेजते हैं. जब हाल ही में यू ट्यूब पर उन्होंने एक वीडियो पब्लिश किया तो समुद्री वाहन की खोज करते हुए उन्हें पीली सड़क दिखाई दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here