सिर के बाईं ओर होता है दर्द? खतरनाक हो सकता है इसे नजरअंदाज करना इसका बिधि क्या है ?

0
36

जनीए ये सर का दर्द होना क्यों होता है |अक्सर आपने लोगों को सिर के बाईं तरफ दर्द की शिकायत करते हुए सुना होगा. सिर के बाईं तरफ दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं. ऐसे में इसका कारण ढूंढ़ना और .दुनियाभर में लगभग 50 फीसदी लोगों को सिर दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है. कुछ सिर के दर्द काफी मामूली होते हैं जिन्हें घरेलू उपायों की मदद से ठीकदुनियाभर में लगभग 50 फीसदी लोगों को सिर दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है.

सर दर्द का बिधि :

अगर सिर के दर्द काफी मामूली होते हैं जिन्हें घरेलू उपायों की मदद से ठीक…कुछ तरह का सिरदर्द बाईं साइड होता है जिसमें माइग्रेन, क्लस्टर सिरदर्द शामिल हैं. आमतौर पर, डॉक्टर सिरदर्द को दो तरह के क्लासिफाई करते हैं प्राइमरी और

माइग्रेन से होने वाला सिर दर्द

माइग्रेन के कारण बाईं ओर मध्यम से गंभीर सिरदर्द हो सकता है. क्लस्टर सिरदर्द- क्लस्टर सिरदर्द के कारण सिर के एक हिस्से या आंखों के आसपास काफी तेज दर्द होता है. क्लस्टर सिरदर्द होने पर बहुत अधिक जलन का एहसास भी अगर आपके सिर में होने वाला दर्द काफी तेज है और लगातार हो रहा है  साथ ही अगर आपको ये लक्षण भी नजर आ रहे हैं तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

ट्रीटमेंट और बचाव कैसे करे 

अगर  बार लोग दवाई खाकर सिरदर्द की समस्या से छुटकारा पा लेते हैं. लेकिन कुछ चीजें करने से आप बार-बार होने वाले सिरदर्द को रोक सकते ह.. सवाईकोजेनिक सिरदर्द होने पर आपको हल्का दर्द और डल फीलिंग का एहसास होता है. लेकिन कई बार यह दर्द काफी ज्यादा इंटेंस भी हो सकता है. यह दर्द गर्दन, सिर ..

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here