हाईटेक टेक्नोलॉजी से लैस है मिसाइल भारत का सुपरसोनिक ब्रह्मोस के नए संस्करण का किया सफल परीक्षण

Indian Technology – भारत ने गुरुवार को सुपरसोनिक ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के एक नए संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। मिसाइल को ओडिशा के बालासोर तट से दागा गया था। जिसके बाद ब्रह्मोस मिसाइल के नवीनतम संस्करण में नई तकनीक का इस्तेमाल किया गया।

चीनी सीमा पर जारी संघर्ष के आलोक में आज का मिसाइल परीक्षण महत्वपूर्ण है। भारत ने आज ओडिशा के तट पर ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के एक नए संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। यह परीक्षण बहुत महत्वपूर्ण था, क्योंकि तकनीक के मामले में यह मिसाइल कई नई तकनीक से लैस है। भारत ने लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश में चीन से लगी नियंत्रण रेखा पर कई रणनीतिक स्थानों पर बड़ी संख्या में ब्रह्मोस मिसाइलें तैनात की है।

10 दिन में दूसरा टेस्ट
नए साल में महज 20 दिनों में किया गया ब्रह्मोस मिसाइल के आधुनिक संस्करण का ये दूसरा परीक्षण दिखाता है कि भारत की रक्षा तैयारियां कितनी तेजी से आगे बढ़ रही हैं। इससे पहले 11 जनवरी को, भारत ने भारतीय नौसेना के एक गुप्त निर्देशित मिसाइल विध्वंसक का सफलतापूर्वक परीक्षण किया था।

ब्रह्मोस की मारक क्षमता 400 किमी
सुपरसोनिक ब्रह्मोस मिसाइल की मारक क्षमता 350 से 400 किलोमीटर है। आईएनएस विशाखापत्तनम से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के समुद्र-से-समुद्र संस्करण का परीक्षण 11 जनवरी को किया गया था।

ब्रह्मोस दुनिया की सबसे तेज सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल है। 2.5 टन वजनी ब्रह्मोस मिसाइल ध्वनि की गति से तीन गुना अधिक 290 किमी की दूरी तक मार करती है। हालांकि, मिसाइल के नए वर्जन की रेंज 350 से 400 किलोमीटर तक है।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update