अग्निवीर के अग्निपथ पर संग्राम के बाद तीनो सेना प्रमुखों का साँझा बयान!

New Delhi: देशभर में अग्निपथ योजना के बाद से कई राज्यों में हिंसात्मक प्रदर्शन हुए। थोड़ी देर पहले ही तीनों सेनाओं की संयुक्‍त प्रेस कॉन्‍फ्रेंस भी हुई। तीनों सेना की उच्च अधिकारियों ने बहुत आसान भाषा में योजना के बारे में समझा रहे थे। थल सेना लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने कहा कि अग्निवर’ को सियाचिन और अन्य क्षेत्रों जैसे क्षेत्रों में वही भत्ता और सुविधाएं मिलेंगी जो वर्तमान में नियमित सैनिकों पर लागू होती है। सेवा शर्तों में उनके साथ कोई भेदभाव नहीं होगा। प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में थल सेना की ओर लेफ्टिनेंट जनरल बंसी पोनप्‍पा, नौसेना की तरफ से वाइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी और एयरफोर्स की ओर से एयर मार्शल सूरज झा मौजूद रहें।

1- रक्षा मंत्रालय की ओर से ले. ज. अनिल पुरी ने कहा कि सेना में सुधार के लिए नया भर्ती सिस्‍टम क्‍यों लाया गया ? वह सेना की बढ़ती उम्र का हवाला देते हुए कहते हैं कि ‘क्‍या ये अच्‍छा लगता है कि सेना जो देश की रक्षा कर रही है, वह 32 साल की हो?’ पुरी ने कहा कि इसपर कई वरिष्‍ठ सैन्‍य अधिकारियों ने चर्चा की है, विभिन्‍न देशों की स्‍टडी हुई।

2- सेना की ओर से कहा गया कि आज की जेनरेशन हम लोगों से बेहतर है। उसके पास ताकत भी है, जज्बा भी है, जुनून भी है और टेक्नॉलिजी को भी वो बेहतर जानते हैं। सेना ने कहा कि आज का बच्चा मोबाइल के साथ पैदा होता है यानी कि बच्चे छोटे से ही कंप्यूटर और मोबाइल को जानते है। आज की लड़ाई टेक्नॉलिजी पर डिपेंड हो गई है। नई-नई तकनीकि आज आ चुकी हैं। इसके लिए जरूरी है कि हमारा जवान हर तरह से लड़ाई के लिए तैयार रहे।

3- सैन्य मामलों के अतिरिक्त सचिव लेफ्टिनेंट जनरल अरुण पुरी के विभाग लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने देश की सेवा में बलिदान देने वाले अग्निवीरों को एक करोड़ रुपये का मुआवजा मिलेगा। हर साल लगभग 17,600 लोग तीनों सेवाओं से समय से पहले सेवानिवृत्ति ले रहे हैं। किसी ने कभी उनसे यह पूछने की कोशिश नहीं की कि वे सेवानिवृत्ति के बाद क्या करेंगे।

4- लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने कहा कि हमें डिमॉग्रैफिक डिविडेंड का फायदा उठाना चाहिए। सेना में युवाओं की जरूरत है। युवाओं में जोश और जज्‍बा होता है। अनिल पुरी ने कहा कि आज जवान को जो पे-अलाउंस मिल रहे हैं, अग्निवीर को उससे ज्‍यादा मिलेंगे।

5- ले. जनरल अनिल पुरी ने कहा, ‘ऐमजॉन-फ्लिपकार्ट का नाम आपने आज सुना है… हम जब से खड़े हुए हैं, तब से यही कर रहे है। बस हम पैकेट की जगह बम लेकर चलते हैं।’

6- अब भारतीय वायुसेना की तरफ से एयर मार्शल एसके झा बोल रहे हैं। उन्‍होंने बताया, IAF में 24 जून से भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। ऑनलाइन नोटिफिकेशन उस दिन जारी की जाएगी। एक महीने बाद, 24 जुलाई से फेज 1 एग्‍जाम की प्रक्रिया शुरू होगी। दिसंबर के अंत तक अग्निवीरों के पहले बैच को एनरोल कर लेंगे। 30 दिसंबर से पहले बैच की ट्रेनिंग शुरू हो जाएगी।

7- ले. जनरल अनिल पुरी ने कहा कि ‘अग्निपथ’ योजना के खिलाफ युवाओं को भड़काया गया। उन्‍होंने कोचिंग संचालकों को जिम्‍मेदार बताया। पुरी ने जानकारी दी कि भर्ती में शामिल होने वाले हर अभ्‍यर्थी को यह एफिडेविट देना होगा कि उसने किसी प्रदर्शन में हिस्‍सा नहीं लिया, कोई केस दर्ज नहीं हुआ। ये प्रावधान कर दिए गए हैं।

8- प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में पुरी ने युवाओं से कहा कि ‘जो भी युवा इधर-उधर घूम रहे हैं भटक रहे हैं वह अपना समय बर्बाद नहीं करें क्योंकि किसी के लिए भी फिजिकल टेस्ट पास करना उतना आसान नहीं होता है। उनसे गुजारिश है कि वह अपना पूरा ध्यान अगले महीनों में होने वाले टेस्ट पर लगाएं।’

9- अब भारतीय वायुसेना की तरफ से एयर मार्शल एसके झा बोल रहे हैं। उन्‍होंने बताया, IAF में 24 जून से भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। ऑनलाइन नोटिफिकेशन उस दिन जारी की जाएगी। एक महीने बाद, 24 जुलाई से फेज 1 एग्‍जाम की प्रक्रिया शुरू होगी। दिसंबर के अंत तक अग्निवीरों के पहले बैच को एनरोल कर लेंगे। 30 दिसंबर से पहले बैच की ट्रेनिंग शुरू हो जाएगी।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update