बिस्किट से इस तरह बनाएं शानदार केक, बच्चों को मिलेगा समर वैकेशन का गिफ्ट

 केक का नाम सुनते ही हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है।

ऐसे में आप घर पर बने बिस्किट केक के स्वाद का आनंद ले सकते हैं। वह भी कम पैसा खर्च करके। यह झटपट घर पर तैयार हो जाने वाली रेसिपी है।

लगभग कुछ स्कूलों में बच्चों की गर्मियों की छुट्टियां पड़ चुकी है। छुट्टियों में बच्चे घर में रहकर नए-नए खाने की डिशेज की फरमाइश करते हैं। हर रोज बाजार से खाने की चीजें खरीदना कई बार महंगा पड़ जाता है। ऐसे में कुछ रेसिपी ऐसी होती है जो घर पर ही कम पैसे खर्चा कर आराम से बन जाती हैं।

इन्हीं रेसिपी में एक है केक। केक बच्चों को खूब पसंद आता है और वे बड़े खुश होकर इसे खाते हैं । केक बनाने के लिए किसी स्पेशल डे का इंतजार क्यों करना, इसे आप कभी भी आसानी से घर पर बना सकते हैं। खास बात यह है कि इसे बनाने के लिए ज्यादा पैसे भी खर्च करने नहीं होंगे। यह घर पर रखें बिस्किट से भी काफी स्वादिष्ट बनाया जा सकता है। आइए जानते हैं स्टेप बाय स्टेप इस झटपट तैयार स्वादिष्ट बिस्किट से बने केक की रेसिपी के बारे में .

 

1- सबसे पहले अपने मन पसंद बिस्किट को लेकर उसे तोड़कर मिक्‍सी में डालकर पीस लें। इसे तब तक पीसे जब तक इसका बारीक पाउडर नहीं बना जाता है। साथ ही इसमें चीनी मिलाकर भी पीस लें। फिर एक छलनी की मदद से इसे छान लें ताकि इसमें बिस्‍कुट का कोई भी टुकड़ा न बच जाए।

2- अब एक बड़े बर्तन में बिस्किट का पाउडर, चीनी का पाउडर और थोड़ा सा बेकिंग पाउडर को अच्छी तरह मिक्स कर लें। 

3- अब इस मिश्रण में थोड़ा सा मक्खन मिलाएं और उसमें थोड़ा दूध डालते हुए गाढ़ा पेस्ट बना लें।

4- अब इस पेस्ट को 3 से 4 मिनट तक साइड में रख दें और फिर इसके बाद इसमें अपने पसंद के अनुसार कटी हुई मेवा डाल दें ।इससे आपका केक पेस्ट तैयार हो जाएगा।

5- इसके बाद आपको जिस बर्तन में आपको केक बनाना है उसमें चारों तरफ थोड़ा घी लगा लें। फिर उसी बर्तन में थोडा सा मैदा डालें और इस मैदा को बर्तन के चारों ओर घुमा ले ताकि बची हुई मैदा बाहर निकल जाएं। ऐसा करने से आपका के बर्तन में केक नहीं छिपकेगा।

 6- अब इस बर्तन में केक का मिश्रण डाल दें और चारों तरफ घुमा लें। अगर आपको पसंद है तो आप इसके ऊपर आप चॉकलेट सिरप भी डाल सकते हैं। 

 7- अब गैस ऑन करके इसमें कुकर रख लें। कुकर के अंदर एक स्टैंड रखें। कुकर को 2 मिनट तक गर्म होने दें।

 8- केक वाला बर्तन कुकर के अंदर रखे और कुकर को ढक्कन से बंद कर दें अब लगभग 20 मिनट तक धीमी आंच पर केक को पकने दें।

 9-20 मिनट बाद के को चाकू से चेक करते रहे। इस तरह से आपका बिस्किट का केक तैयार हो जाएगा ।अब इसे अपने बच्चों और मेहमानों को सर्व कर सकते हैं।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update