मेरठ : का सूरजकुंड पार्क अब हाईटेक पार्क की तर्ज पर विकसित होने जा रहा है.

मेरठ: पश्चिम उत्तर प्रदेश के मेरठ में अभी तक हाईटेक पार्क को ढूंढने के लिए पहले तो लोगों को काफी देर तक इधर-उधर भटकना पड़ता है. इसी कड़ी में मेरठ के सूरजकुंड पार्क को जल्द ही पिकनिक स्पॉट बनाने की तैयारी है. यहां नाव से सैर करने का अवसर मिलेगा. बच्चे टॉय ट्रेन का आनंद ले सकेंगे. पार्क के अंदर ही कैंटीन में खाने पीने का सामान मिलेगा. जहां सुविधाओं के एवज में शुल्क वसूला जाएगा.

मेरठ का सूरजकुंड पार्क अब हाईटेक पार्क की तर्ज पर विकसित होने जा रहा है. पार्क में जहां छोटे-छोटे बच्चों के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी. यहां आने वाले लोग नाव का भी आनंद ले सकेंगे. ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है. आपको बता दें कि नगर निगम द्वारा यह योजना बनाई है. पीपीपी मॉडल के तहत निजी कंपनियों से प्रस्ताव मांगे गए हैं. जिसके बाद जमीनी स्तर पर बदलाव आपको देखने को मिलेगा.

पार्क में घूमने के लिए देना होगा चार्ज

NEWS 18 LOCAL के साथ जानकारी देते हुए नगर आयुक्त डॉ अमित पाल शर्मा बताते हैं कि पीपीपी मॉडल के तहत जब प्रस्ताव मिल जाएंगे. उसके बाद नगर निगम द्वारा निजी कंपनियों को यह कार्य सौंप दिया जाएगा. पार्क जब हाईटेक हो जाएगा. तब जो लोग भी घूमने के लिए आएंगे. ऐसे में यहां आने वाले लोगों को चार्ज भी देना होगा. वहीं अगर सुविधाओं की बात करें तो, पार्क में कैंटीन सहित अन्य प्रकार की सुरक्षा संबंधी व्यवस्था भी देखने को मिलेगी.

2 साल की लीज पर देगा निगम

नगर निगम ने निजी कंपनियों से देशभर से आवेदन मांगे गए हैं. नगर निगम द्वारा 2 साल के लिए पार्क को लीज पर दिया जाएगा. इससे नगर निगम को भी राजस्व में फायदा होगा. बताते चलें कि अभी भी पार्क काफी खूबसूरत है. शहरवासी यहां पर घूमने के लिए आते हैं. छोटे बच्चों के लिए पार्क में झूले में लगे हुए हैं.

गौरतलब है कि इस पार्क का इतिहास क्रांति से भी जुड़ा हुआ है. इतिहासकारों कहना है कि एक बाबा औघड़नाथ मंदिर गए थे. जहां से क्रांति की शुरुआत हुई थी.इसके साथ-साथ पौराणिक कथाओं में भी इस पार्क को महत्व दिया गया है.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update