सुकन्या स्कीम में पैसा लगाने वालों के लिए बड़ी खबर, जानिए !

खबर -जैसा कि हम जानते हैं बेटियों के लिए सुकन्या समृद्धि योजना एक शानदार योजना हैं, जिसके तहत 10 साल से छोटी लड़कियों के नाम पर अकाउंट खुलवाया जाता हैं ।

इस स्कीम में हर महीने कुछ-कुछ जमा किया जाता है और मैच्योरिटी पर एकमुश्त रकम मिलती है जिसका उपयोग आप बेटी की शादी में या फिर उसकी पढाई में कर सकते हैं ।

बता दें कि, मौजूदा समय में इस योजना पर आपको करीब 7.6 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जाता हैं और यह फैसला गवर्नमेंट सिक्यॉरिटीज यानी G-sec पर मिलने वाले इंट्रेस्ट रेट के आधार पर लिया जाता है ।

पीएम मोदी ने इस योजना को साल 2014 में लॉन्च किया था । इस स्कीम में कम से कम 250 रुपए जमा किए जा सकते हैं और मैक्सिमम लिमिट एक वित्त वर्ष में 1.5 लाख रुपए तक हैं । सुकन्या समृद्धि योजना में अभिभावक 10 साल से कम उम्र की बच्ची के नाम पर अकाउंट खुलवा सकता है ।

इस स्कीम में भारत में बच्ची के नाम पर किसी पोस्ट ऑफिस या बैंक में केवल एक अकाउंट ही खोला जा सकता है । हालांकि, दो जुड़वा या तीन जुड़वा बच्चियों के जन्म पर दो से ज्यादा अकाउंट खोलने की अनुमति हैं ।

आपको बता दें कि, इस स्कीम में डिपॉजिट खाता खुलने की तारीख से लेकर अधिकतम 15 साल पूरे होने तक किया जा सकता है । अगर एक वित्त वर्ष में 250 रुपए की न्यूनतम राशि अकाउंट में जमा नहीं की जाती है, तो खाते को डिफॉल्ट माना जाएगा ।

डिफॉल्ट अकाउंट को अकाउंट खोलने की तारीख से 15 साल पूरे होने से पहले रिवाइव किया जा सकता है । इसके साथ ही आपको बता दें कि, इस स्कीम में कमाया गया ब्याज भी इनकम टैक्स एक्ट के तहत टैक्स फ्री है ।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update