UAE में महिलाओं को शादी से पहले HPV टेस्ट कराने के निर्देश….जानिए क्या होता है? HPV Test

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) – महिलाओं को शादी से पहले ह्यूमन पेपीलोमा वायरस (HPV) का टेस्ट कराने और इसकी वैक्सीन लगवाने को कहा जा रहा है, ताकि उनमें गर्भाशय के कैंसर (Cervical Cancer) के खतरे को कम किया जा सके। दरअसल विश्व स्वास्थ संगठन(Who) के हालिया आंकड़ों के मुताबिक सर्विकल कैंसर दुनिया भर में महिलाओं में होने वाला चौथा सबसे आम कैंसर है।

लिहाजा यूएई सरकार इसमें सावधानी बरत रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक 2020 में सर्विकल कैंसर के 6,04,000 नए मामले सामने आए थे और 3 लाख 42 हजार महिलाओं की मौत सर्विकल कैंसर से हुई थी। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार HPV मुख्यतः शारीरिक संबंध बनाने से फैलता है और अधिकतर लोग सेक्सुअल एक्टिविटी के बाद ही इस वायरस से संक्रमित होते हैं। इससे बार-बार संक्रमित होने से सर्विकल कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

खलीज टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, अबू धाबी हेल्थ सर्विसेज कंपनी (SEHA) ने कहा कि सर्विकल कैंसर को जागरूकता से रोका और इलाज किया जा सकता है। इसे रोकने का सबसे महत्वपूर्ण उपाय वैक्सीनेशन है। SEHA ने 13 से 26 वर्ष की सभी महिलाओं से HPV वैक्सीन लेने का आग्रह किया है।

खलीज टाइम से बात करते हुए SEHA ने कहा टीकाकरण और प्रारंभिक जांच गर्भाशय के कैंसर को खत्म करने और इसे ठीक करने में सहायता कर सकती है। हम लड़कियों की शादी से कुछ वर्ष पहले टीकाकरण कराने की सलाह देते हैं।
क्या है सर्वाइकल कैंसर भारत में भी बढ़ रहा है इसका खतरा सर्वाइकल कैंसर महिलाओं में ग्रीवा का कैंसर है, यह ऊतकों को प्रभावित करता है।

यह योनि, मूत्राशय, मलाशय से यहां तक कि फेफड़ों तक भी फैल सकता है। सर्विकल कैंसर भारतीय महिलाओं में भी होने वाला दूसरा सबसे बड़ा कैंसर है। भारत में महिलाएं शर्म के कारण या अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही की वजह से शुरुआती स्टेज में डॉक्टरों के पास नहीं जातीं। जब तक वह डॉक्टरों के पास जाती हैं, कैंसर एडवांस स्टेज में पहुंच चुका होता है और ऐसे में मौत का खतरा बढ़ जाता है।

यह कैंसर ह्यूमन पेपिलोमा वायरस के कारण शरीर में फैलता है। यह वायरस यौन संबंध के माध्यम से महिला के शरीर तक पहुंचता है। अच्छी बात यह है कि 90 फीसद मामलों में वायरस का यह संक्रमण अपने आप नष्ट हो जाता है। अधिकतर महिलाओं को यह कैंसर 45 की उम्र के बाद होता है।

 

क्या है लक्षण
मासिक धर्म खत्म होने के बाद भी रक्तस्त्राव होना।
सेक्स के बाद ब्लीडिंग।
वजाइनल इन्फेक्शन का बार बार होना और प्रसाद के बाद जलन।
मेनोपॉज के बाद भी रक्तस्त्राव का होना।
सफेद वजाइनल डिस्चार्ज का होना।
एडवांस स्टेज के सर्विकल कैंसर में कमर, पैरों की हड्डियों में दर्द होना।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update