Maruti Alto और Swift की जगह लोग जमकर खरीद रहे यह सस्ती कार! बेहतरीन सुरक्षा के साथ मिलता है 34.5Km का माइलेज

0
61

Maruti Alto और Swift की जगह लोग जमकर खरीद रहे यह सस्ती कार! बेहतरीन सुरक्षा के साथ मिलता है 34.5Km का  माइलेज

Maruti Alto और Swift को पीछे छोड़ते हुए कंपनी की अपनी Wagon R ने बिक्री के मामले में पहला स्थान हासिल किया है।

भारत में छोटी कारें कभी फीकी नहीं पड़तीं। यह एक ऐसा सेगमेंट है जो लगातार ग्राहकों को लुभा रहा है। कम कीमत, कम मेंटेनेंस, आसान ड्राइव और बेहतर माइलेज के चलते लोग इस सेगमेंट की कारों को काफी पसंद कर रहे हैं। वैसे बिक्री के आंकड़ों पर नजर डालें तो Maruti Alto और Swift इस सेगमेंट की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक हैं।

लेकिन पिछले कुछ महीनों में देखा गया है कि इनकी बिक्री में कमी आई है और लोग इन दोनों कारों को छोड़कर दूसरी कार खरीदना पसंद कर रहे हैं, जो कम खर्चीली होने के साथ-साथ माइलेज 34.5Km से ज्यादा है, जानिए इस कार में।

जमकर बिक रही है यह कार
Maruti Alto और Swift को पीछे छोड़ते हुए कंपनी की अपनी वैगनआर ने बिक्री के मामले में पहला स्थान हासिल किया है। लोग इस समय Maruti Suzuki Wagon R को काफी पसंद कर रहे हैं। बिक्री की बात करें तो पिछले महीने (April 2022) में Wagon R की कुल 17,766 यूनिट्स की बिक्री हुई, जबकि Alto की 10,443 यूनिट्स की बिक्री हुई, लेकिन हैरानी की बात यह है कि पिछले साल अप्रैल में 17,303 ऑल्टो कारों की बिक्री हुई, जो इस बार हुई।

40 फीसदी कम, जबकि Swift ने पिछले महीने केवल 8,898 यूनिट्स की बिक्री की, लेकिन पिछले साल अप्रैल में कंपनी ने इस कार की 18,316 यूनिट्स की बिक्री की, जो इस बार 51 फीसदी कम है. यह वास्तव में Maruti Suzuki के लिए चिंता का विषय है।

Maruti WagonR को इतना पसंद क्यों किया जा रहा है?
मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) के टॉल बॉय कहे जाने वाले हैचबैक Wagon R का डिजाइन काफी आकर्षित करता है, इसका डिजाइन ग्राहकों को आत्मविश्वास देता है। इसके अलावा इस कार में जगह बहुत अच्छी है और इसमें 5 लोग बिना किसी परेशानी के आसानी से बैठ सकते हैं, साथ ही इस कार के बूट में अच्छी जगह मिल जाती है।
यह कार 1-लीटर और 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन में उपलब्ध है और साथ ही आपको इसमें CNG का विकल्प मिलता है जो 34.05km/kg का माइलेज देता है। अगर आपका बजट 6 लाख रुपये से कम है तो आपको इस कार के बारे में जरूर सोचना चाहिए। मारुति सुजुकी वैगनआर (Maruti Suzuki Wagon R) की कीमत 5.47 लाख से शुरू होती है।
फीचर्स की बात करें तो Wagon R में 4-स्पीकर म्यूजिक सिस्टम, 7-इंच टचस्क्रीन सिस्टम, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो और कॉलिंग कंट्रोल्स और 14-इंच अलॉय व्हील्स मिलते हैं. दूसरी ओर, सुरक्षा सुविधाओं में हिल-होल्ड असिस्ट (केवल एएमटी वेरिएंट के लिए), डुअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस और रियर पार्किंग सेंसर शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here