PM Kisan Yojana:इन लोगों को नहीं मिलेगा पीएम किसान की 11वीं किस्त का फायदा!

0
245

PM Kisan Yojana:इन लोगों को नहीं मिलेगा पीएम किसान की 11वीं किस्त का फायदा!

नई दिल्ली: पीएम किसान योजना के तहत मिलने वाली 2,000 रुपये की किस्त का किसानों को बेसब्री से इंतजार है।जल्द ही लाभार्थी किसानों के खातों में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त ट्रांसफर होगी। इस योजना की 11वीं किस्त इसी महीने में किसानों के खाते में आ सकती है।

योजना में रजिस्टर्ड किसान पीएम किसान के पोर्टल पर जाकर लाभार्थियों की लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। साथ ही अगर आप 11 वीं किस्त पाना चाहते हैं, तो आपको केवाईसी (PM Kisan KYC) भी अपडेट करानी होगी।

आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) जाकर केवाईसी अपडेट करा सकते हैं। बता दें कि ईकेवाईसी की सुविधा को अस्थाई तौर पर रोक दिया गया है।

ये किसान नहीं ले सकते योजना के तहत लाभ

पीएम किसान योजना के नियम व शर्तों के अनुसार निम्न किसान इस योजना के पात्र नहीं हैं:

(A) सभी संस्थागत भूमिधारक किसान इस योजना के पात्र नहीं हैं।
(B) वे किसान परिवार, जिसमें एक या अधिक सदस्य निम्नलिखित श्रेणियों से संबंधित हैं: –
1-संवैधानिक पदों पर हैं या पहले रहे हों।
2-केंद्र/राज्य सरकार के मंत्रालयों/कार्यालयों/विभागों और इसकी क्षेत्रीय इकाइयों के सभी सेवारत या सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मचारी, केंद्रीय या राज्य सार्वजनिक उपक्रमों और सरकार के अधीन संबद्ध कार्यालयों/स्वायत्त संस्थानों के साथ-साथ स्थानीय निकायों के नियमित कर्मचारी (मल्टी टास्किंग स्टाफ/ क्लास/ग्रुप डी कर्मचारी को छोड़कर)

3-पूर्व और वर्तमान मंत्री / राज्य मंत्री, लोकसभा / राज्य सभा / राज्य विधानसभाओं / राज्य विधान परिषदों के पूर्व या वर्तमान सदस्य, नगर निगमों के पूर्व और वर्तमान महापौर और जिला पंचायतों के पूर्व और वर्तमान अध्यक्ष।
4- पेशेवर निकायों के साथ पंजीकृत डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड एकाउंटेंट और आर्किटेक्ट।
5- 10,000 रुपये या इससे अधिक की पेंशन पाने वाले सभी सेवानिवृत्त पेंशनभोगी (मल्टी टास्किंग कर्मचारियों को छोड़कर), वे सभी व्यक्ति जिन्होंने पिछले असेसमेंट ईयर में आयकर का भुगतान किया था।

केवाईसी के लिए जाना होगा कॉमन सर्विस सेंटर

अगर आप पीएम किसान योजना के पात्र हैं और अभी तक आपने केवाईसी अपडेट नहीं कराई है, तो आपको जल्द ही निकटतम कॉमन सर्विस सेंटर जाना होगा। अभी तक किसान घर बैठे ही केवाईसी प्रक्रिया पूरी कर पा रहे थे। लेकिन इस समय मोबाइल के जरिए ओटीपी का इस्तेमाल करके ई-केवाईसी की प्रक्रिया को अस्थाई तौर पर रोका गया है।

अभी यह नहीं बताया गया है कि इस सुविधा को दोबारा कब शुरू किया जाएगा। हालांकि, पीएम किसान की वेबसाइट के अनुसार अब केवाईसी के लिए नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर जाना होगा और बायमीट्रिक ऑथेंटिकेशन देना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here