Technology – वाराणसी में पहले फेज में बैट्री चार्जिंग के 11 प्वाइंट फाइनल, दूसरे फेज में 14 और केंद्र बनेंगेl

0
76

वाराणसी – प्रदूषण मुक्त काशी की परिकल्पना को साकार करने में नगर निगम भी जुट गया है। शहर में ई-रिक्शा की भरमार के बाद अब इलेक्ट्रिक वाहनों को रफ्तार देने की कवायद शुरू हो गई है। नगर निगम ने इलेक्ट्रिक वाहनों में दो से चार पहिया से लेकर बस को चार्ज करने के लिए शहर में 11 चार्जिंग स्टेशन खोलने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए 11 स्थान भी तय कर लिये गये हैं। बहुत जल्द ही तय स्थानों पर इलेक्ट्रिक वाहन चार्ज होने शुरू हो जाएंगे। इलेक्ट्रिक व्हीकल मोबिलिटी के लिए राजस्थान इलेक्ट्रानिक्स एंड इंस्टमेंट लिमिटेड से एमओयू किया गया है।

चार्जिंग स्टेशन के लिए यह स्थान तय
नगर आयुक्त प्रणय सिंह के निर्देश पर जोनल अधिकारियों समेत राजस्व विभाग ने इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग स्टेशन के लिए स्थान चिन्हित कर लिया है। शहर के एक छोर से दूसरे छोर तक कवर किया गया है। इसके अलावा शहर के बीच में कई स्थानों पर चार्जिंग स्टेशन खुलेंगे। फिलहाल, नगर निगम ने 11 स्थानों का चयन कर लिया है। अगले फेज में 14 और जगहों को चिन्हित करने की योजना है।

25 जगहों पर स्टेशन खोलने की तैयारी
वाराणसी में 25 नए चार्जिंग स्टेशन खोलने की तैयारी है। जहां दो पहिया हाई स्पीड स्कूटी से लेकर तीन पहिया ई रिक्शा, ऑटो व विक्रम चार्ज करने की सुविधा होगी। इसके लिए गाड़ी मालिकों को प्रति घंटे के हिसाब से चार्जिंग का शुल्क देना होगा। इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्लान के तहत दिल्ली की एक संस्था यह स्टेशन विकसित करेगी।

1. डीएलडब्ल्यू गेट के सामने
2. धनेसरा तालाब पीलीकोठी
3. चितईपुरा स्थित इंद्रा नगर कालोनी
4. रेलवे फाटक नक्खी घाट के पास
5. आईडीएच संक्रामक रोग हास्पिटल
6. नगर निगम सिगरा
7. नदेसर रामलीला मैदान के पास
8. सारनाथ स्टेशन के पास
9. डीडीयू जिला हास्पिटल के पास
10. उदय प्रताप कालेज के पास
11. एनएच-56 रिंग रोड के संपर्क मार्ग तरना के पास।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here