अपनाएं ये घरेलू इलाज, पैरों में तेज दर्द, आपको भी रात के वक्त नीद नहीं आता है

0
36

 रात के वक्त लोगों में पैर का दर्द ज्यादा बढ़ जाता

कुछ मामलों में तो ये जिंदगी भर की समस्या में तब्दील हो जाता है. अगर आप भी पैरों के दर्द से परेशान हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ बेहद आसान और इफेक्टिव होम रेमेडीज. 
 ये पैर का दर्द आपके डेली रूटीन को इफेक्ट कर सकता है. खास तौर पर रात के वक्त लोगों में पैर का दर्द ज्यादा बढ़ जाता हैवजह से. ये पैर का दर्द   आपके डेली रूटीन को इफेक्ट कर सकता है. खास तौर पर रात के वक्त लोगों में पैर का दर्द ज्यादा बढ़ जाता है

मेथी 

मेथी में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पाया जाता हैं जो दर्द से राहत दिलाने में मदद करती हैं.  इस मैजिकल मिश्रण को बनाने के लिए दो ग्लास पानी में एक बड़ा चम्मच मेथी के बीज भिगोकर रात भर के लिए छोड़ दें. इस काढ़े को खाली पेट पिएं. आप दिन में दो बार एक चम्मच मेथी दाना भी चबा सकते हैं.  इससे आपको पैरों के दर्द में बहुत ज्यादा राहत मिलेगी. 

अपनाए ये बिधि    

आप ब्लड सर्कुलेशन को बूस्ट करना चाहते हैं, क्रैम्प को कम करना चाहते हैं और दर्द से राहत पाना चाहते हैं तो अपने रूटीन में योग को जरूर शामिल करें. योग हमारे शरीर को डिटॉक्स करने और हीलिंग प्रोसेस को तेज करने में मदद करता है.  तो, अगली बार जब आपके पैर में ऐंठन हो, तो कोबरा, डॉल्फ़िन, बाउंड एंगल, ईगल या एक्सटेंडेड साइड एंगल पोज़ करना शुरू करें. 

मालिश सरसों के तेल  

 पैरों की मालिश करने से दर्द की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. तो अगर आपके पैरों में दर्द है तो आप सरसों का तेल लेकर उससे अपने पैरों पर अच्छी मालिश कर सकते हैं.  ऐसा करने से मसल्स की जकड़न कम होती है और पेन रिलीफ भी होता है. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here