अपने बयान से छेड़ दी थी साउथ vs बॉलीवुड की जंग, तीन बार बेस्ट एक्टर भी बने किच्चा सुदीप

0
37

अपने बयान से छेड़ दी थी साउथ vs बॉलीवुड की जंग, तीन बार बेस्ट एक्टर भी बने किच्चा सुदीप

किच्चा सुदीप

साउथ सिनेमा के जाने माने कलाकार कहें या फिर बॉलीवुड वर्सेज साउथ सिनेमा की आग भड़काने वाले अभिनेता, किच्चा सुदीप को कौन नहीं जानता। साउथ के साथ-साथ हिंदी सिनेमा में भी अपनी अदाकारी के दम पर मुकाम हासिल करने वाले किच्चा सुदीप आज यानी 2 सितंबर को अपना 49वां जन्मदिन मना रहे हैं। अपने दमदार अभिनय से लाखों लोगों का दिल जीतने वाले किच्चा सुदीप ने न केवल सिनेमाई पर्दे पर बल्कि उसके साथ ही पर्दे के पीछे भी अपनी कलाकारी का परिचय दिया है। जी हां, किच्चा सुदीप अभिनय के साथ-साथ फिल्म निर्माता और निर्देशक भी हैं। साल 1973 में कर्नाटक के शिमोगा जिले में जन्मे किच्चा सुदीप मूल रूप से कन्नड़ फिल्मों में अभिनय के लिए जाने जाते हैं, लेकिन बॉलीवुड में उन्होंने दबंग खान यानी सलमान खान के साथ स्क्रीन साझा कर सबको प्रभावित किया था। ऐसे में आज उनके जन्मदिन के इस खास मौके पर आपको बताते हैं उनके जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातें….
किच्चा सुदीप

संपन्न परिवार से ताल्लुक रखते हैं किच्चा सुदीप
किच्चा सुदीप का जन्म कर्नाटक की एक बिजनेसमैन परिवार में हुआ था। उनके पिता का होटल का बिजनेस है, लेकिन किच्चा को अपने पिता के बिजनेस में बिल्कुल भी इंटरेस्ट नहीं था। आपको जानकर हैरानी होगी फिल्मों में काम करने से पहले आपका यह चहेता अभिनेता इंजीनियर रह चुका है। जी हां, किच्चा सुदीप ने दयानंद सागर कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। इसके साथ ही वह क्रिकेट के खेल में भी महारथी हैं। किच्चा सुदीप बेहतरीन क्रिकेट खेलते हैं और वह विश्वविद्यालय स्तर के क्रिकेट खिलाड़ी भी रह चुके हैं। हालांकि, उन्होंने अपनी पढ़ाई, क्रिकेट और अपने पिता का बिजनेस सब कुछ छोड़ सिनेमा में अपना करियर बनाने का तय किया था।
किच्चा सुदीप

करियर की शुरुआत में किया संघर्ष
इतने बड़े परिवार से ताल्लुक रखने वाले किच्चा सुदीप को एक्टिंग इंडस्ट्री में अपने पांव जमाने के लिए कड़ी मेहनत और गंभीर परिस्थितियों का सामना करना पड़ा था। किच्चा सुदीप ने मुंबई के रोशन तनेजा एक्टिंग ऑफ स्कूल से अभिनय सीखा। अपने करियर के शुरुआती दिनों में सुदीप काफी शर्मीले स्वभाव के थे। अभिनय सीखने के बाद उनकी व्यक्तित्व में काफी बदलाव हुआ, लेकिन उन्होंने उसके बावजूद संघर्ष किया। किच्चा सुदीप ने शुरुआती दिनों में बड़ी मुश्किल से अपना गुजर-बसर किया। एक समय ऐसा भी था जब गुजारा करने के लिए उनके पास सिर्फ 500 रुपये ही हुआ करते थे। लेकिन धीरे-धीरे सब ठीक होता गया और वह फिल्मों से पहले टीवी पर लोकप्रिय हो गए थे।  किच्चा सुदीप ने  ‘प्रेमदा कादम्बरी’ में काम कर काफी लोकप्रियता हासिल की और इसी के बाद उन्होंने बड़े पर्दे का रुख किया।
किच्चा सुदीप

लगातार तीन बार जीता सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार
छोटे पर्दे पर सुपरहिट होने के बाद किच्चा सुदीप को पहली बतौर लीड एक्टर फिल्म ‘थायवा’ में काम करते देखा गया था, जिसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। साल 2001 में आई फिल्म ‘हुच्चा’ में भी किच्चा सुदीप को काम करते हुए देखा गया था। यह फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुई थी। इतना ही नहीं किच्चा सुदीप ने फिल्म ‘हुच्चा’, ‘नंदी’ और ‘स्वाथी मुथ्यम’ के लिए लगातार तीन साल तक सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का खिताब भी अपने नाम किया था। बॉलीवुड में उनके काम की बात करें तो किच्चा सुदीप ने साल 2008 में राम गोपाल वर्मा की फिल्म ‘फूंक’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। इसके बाद उन्होंने राम गोपाल वर्मा की फिल्म ‘रण’, ‘फूंक 2’ और ‘रक्तचरित्र’ के साथ-साथ ‘दबंग 3’ में भी अभिनय किया।
किच्चा सुदीप

किच्चा सुदीप ने छेड़ी बॉलीवुड vs साउथ की जंग
कन्नड़ सिनेमा के सबसे प्रतिभावान कलाकारों में से एक माने जाने वाले किच्चा सुदीप पिछले दिनों काफी सुर्खियों में रहे थे। उनके सुर्खियों में रहने की वजह अभिनेता की फिल्म ‘विक्रांत रोणा’ के साथ-साथ हिंदी को लेकर दिया गया उनका एक बयान भी था। किच्चा सुदीप के इस बयान ने साउथ और बॉलीवुड सिनेमा को दो भागों में बांट दिया था, जिसके बाद ये विवाद में तब्दील हो गया था। दरअसल, अपनी फिल्म का प्रचार करने के  दौरान किच्चा सुदीप ने बयान दिया था कि  हिंदी हमारी राष्ट्रभाषा नहीं है। किच्चा का कहना था कि,’हिंदी अब नेशनल लैंग्वेज नहीं रह गई, आज बॉलीवुड में पैन इंडिया फिल्में की जा रही हैं, वह तेलुगू और तमिल फिल्मों की रीमेक बना रहे हैं, लेकिन इसके बाद भी स्ट्रगल कर रहे हैं। आज हम वे फिल्में बना रहे हैं जो दुनियाभर में देखी जा रही हैं। किच्चा सुदीप के इस बयान का बहुत से बॉलीवुड सितारों ने विरोध किया था, वहीं कुछ स्टार उनके सपोर्ट में भी थे।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here