आँखों में हर समय रहती है जलन क्यों (जानिए घरेलू उपायों )

0
45

आंखों  हर समय रहती है जलन की समस्या, इन घरेलू उपायों से  इलाज कर पायेगे (देखिये ये बिधि )

 आंखों  का इलाज में शहद  के इस्तेमाल से भी दर्द और जलन की समस्या दूर होती है. ध्यान रखें कि शहद आंखों में डालते वक्त थोड़ी जलन होगी पर यह कुछ ही देर में दूर हो जाएगी

1- आंखें हमारे शरीर के सबसे सुंदर और संवेदनशील अंगों  में से एक होती है. इस कारण इन्हें विशेष ख्याल रखने की जरूरत होती है. थोड़ी भी लापरवाही आंखों में बड़ी समस्या का कारण बन सकती है. यह आंखों में जलन और दर्द   का कारण बन सकता है. आजकल हर कोई मोबाइल  और कंप्यूटर (लेप टाप) बहुत ज्यादा समय बिताने लगा है. इस कारण आंखों पर सबसे ज्यादा बुरा प्रभाव पड़ता है जिससे आंखों में जलन, आंखों में पानी, लाल आंखे (कम इयर्स) आदि की समस्या भी बढ़ सकती है. अगर आपको भी लैपटॉप (Laptop) और मोबाइल यूज करने के कारण आंखों में जलन होती है तो इन घरेलू टिप्स को अपनाकर आंखों के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं-रोशनी में आंखों में दर्द होता है ?

1- आंखों में पानी बहाना

2-आंखों का लाल होना

3- आंखों में जलन होना

4- आँख दर्द करना 

5-आँख में खून जमना 

आंखों में दर्द को दूर करने के यह घरेलू उपाय   का बिधि 

 अगर आप के आँखों में खून जम रहा है तो घरेलू उपाय  आंखों में जलन की समस्या रहती हैं तो इसे दूर करने के लिए आप खीरे का सेवन कर सकते हैं. खीरे को काटकर आंखों पर रखें. इससे जलन की समस्या दूर होगी. चाहें तो फ्रिज में खीरे को रखकर फिर आंखों पर रखें. यह बहुत असरदार रहता हैं.

आंखों में जलन की समस्या और दर्द को दूर करने के लिए आप आलू का सेवन भी कर सकते हैं. इसे यूज करने के लिए आलू को खीरे की तरह स्लाइस में काट दें. इसके बाद आंखों में दर्द की समस्या दूर हो जाएगी.

आंखों के लिए गुलाब जल (का प्रयोग नहीं करना चाहिए ) किसी वरदान से कम नहीं हैं. यह आंखों के दर्द से तुरंत आराम दिलाने में मदद करता है. आंखों में जलन दूर करने के लिए रोज सुबह शाम आंखों में दो बूंद गुलाब जल का डालें. जलन तुरंत दूर हो जाएंगी.

आंखों में शहद  के इस्तेमाल से भी दर्द और जलन की समस्या दूर होती है. ध्यान रखें कि शहद आंखों में डालते वक्त थोड़ी जलन होगी पर यह कुछ ही देर में दूर हो जाएगी.

आंखों की जलन को दूर करने के लिए ठंडा दूध भी बहुत कारगर होता है. यह आंखों में होने वाले संक्रमण और जलन को दूर करने में प्रभावी है. सुबह शाम दो बूंद आंखों में ठंडा दूध जरूर डालें. कुछ देर में आपको आराम महसूस होगा.  

 

 

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here