इन जानदार टिप्स की मदद से मिलेगी राहत ,पिंडलियों का दर्द कर रहा है परेशान

पिंडली का दर्द यानि कि टांगों के निचले हिस्से में होने वाला दर्द कई बार बर्दाश्त के बाहर हो जाता है। पिंडलियों में दर्द के कई कारण हो सकते हैं। दरअसल, काफी समय तक एक ही पोजिशन में बैठे रहना, मांसपेशियों में ऐंठन या चोट लगने की वजह से भी पिंडलियों में दर्द और सूजन की समस्या हो सकती है। अगर दर्द हद से ज्यादा बढ़ जाए तो एक बार डॉक्टर को दिखाना जरूरी होता है, क्योंकि पिंडलियों में लगातर दर्द रहने की वजह कोई बीमारी भी हो सकती है।

 

हालांकि, हल्के दर्द की इस समस्या को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय बहुत कारगर सिद्ध हो सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में-
पिंडलियों में दर्द का घरेलू उपचार
नमक के पानी से करें सिकाई

शरीर के किसी भी अंग में सूजन और दर्द होने की स्थिति में गर्म पानी की सिकाई काफी फायदेमंद होती है। पिंडलियों के दर्द को दूर करने के लिए भी गर्म पानी की सिकाई करना फायदेमंद रहेगा। सिकाई के लिए गर्म पानी में 2 चम्मच सेंधा नमक डालें और फिर एक कपड़े को पानी में भिगोकर दर्द वाली जगह पर रखें, दर्द से आराम मिलेगा।

मसाज से दर्द होगा दूर

पिंडलियों के दर्द से छुटकारा दिलाने में मसाज भी बहुत फायदेमंद होती है। पैरों की मालिश के लिए कोई भी तेल जैसे- नारियल और जैतून का तेल लिया जा सकता है। अब तेल को हल्का गुनगुना कर लें और फिर इस तेल से पिंडलियों की मालिश करें, इससे दर्द चुटकियों में दूर हो जाएगा।
हल्दी भी है फायदेमंद

हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो किसी भी तरह के दर्द को दूर करने में मददगार होते हैं। इसके साथ ही हल्दी में करक्यूमिन नाम का तत्व होता है, जो मांसपेशियों को आराम पहुंचाने के साथ-साथ दर्द और सूजन को दूर करता है। हल्दी को आप तेल के साथ मिलाकर उससे मसाज भी कर सकते हैं और गर्म दूध में मिलाकर पी भी सकते हैं।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update