क्या फायदा है मोटापा ही नहीं शरीर में खून की कमी भी दूर करते हैं बैंगन के पत्ते, जानें कई गजब के फायदे

0
34
जानीए क्या इस अक्सर घर में बैंगन की सब्जी का नाम सुनते ही सबके मुंह बनने शुरू हो जाते हैं। कुछ लोग तो इसे बे-गुण भी बुलाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं बैंगन ही नहीं इसके पत्तों तक में मौजूद औषधीय गुण आपके कई..अक्सर घर में बैंगन की सब्जी का नाम सुनते ही सबके मुंह बनने शुरू हो जाते हैं। कुछ लोग तो इसे बे-गुण भी बुलाते हैं। लेकिन क्या
आप जानते हैं बैंगन ही नहीं इसके पत्तों तक में मौजूद औषधीय गुण आपके कई रोगों को ठीक करने में आपकी मदद कर सकते हैं। बैंगन के पत्तों में विटामिन, फेनोलिक्स कार्बोलिक एसिडऔर एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इन खास तत्वों की मौजूदगी के कारण बैंगन के पत्तों को स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं को दूर करने के लिए एक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। आइए जानते हैं मोटापे से लेकर शरीर में खून की कमी दूर करने तक क्या है बैंगन के पत्तों के गजब के फायदे।

(बैंगन के पत्तों के फायदे)
पाचन तंत्र का रखें अच्छी ख्याल-

जानीए सफेद खून को बैंगन के पत्ते पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। सफेद बैंगन के पत्तों में फाइबर प्रचूर मात्रा में पाया जाता है। रोजाना डाइट में इन पत्तों को शामिल करके आप कब्ज या पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर कर सकते हैं। 

किडनी साफ करने में मददगार

बैंगन के पत्‍ते किडनी के लिए डिटॉक्सिफायर का काम करती हैं। 5 से 6 पत्‍तों को उबाल कर उसका पानी छान लें और दिनभर में एक से दो घूंट पीते रहें।

एनिमिया को दूर करें – 

बहोत ही बैंगन की पत्तियां एनीमिया से जूझ रहे लोगों के लिए फायदेमंद हैं। बैंगन की पत्तियों का सेवन करने से ये शरीर में होने वाली खून की कमी को भी दूर करने में मदद करती हैं।

शुगर को करें कंट्रोल –

 
अगर आप मधुमेह की समस्या से पीडि़त हैं तो भी आपको सफेद बैंगन की पत्तियों का सेवन अवश्य करना चाहिए। दरअसल, सफेद बैंगन की पत्तियों में फाइबर और मैग्नेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं और यह पोषक तत्व आपके रक्त में शुगर के स्तर को नियंत्रित करते हैं।

मोटापा दूर करे 

सफेद बैगन के पत्तों का इस्तेमाल करके आप अपना बढ़ा हुआ वजन कम कर सकते हैं। सफेद बैंगन के पत्तों में उच्च फाइबर मौजूद होने के कारण यह आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है, वहीं इसमें पाए जाने वाले सूक्ष्म पोषक तत्व रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं और वजन को बनाए रखने में मदद करते हैं।

 इस में से आलेख में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here