क्या बढ़ रहा हैआपके बच्चे का वजन मोटापा कम करने के लिए अपनाएं ये उपाय

 जानिए आपका बच्चा भी मोटापे का शिकार हो गया है तो उन्हें बचाने के लिए आप कुछ उपाय अपना सकते हैं। चिल्ड्रेंन्स में गलत खानपान और गलत आदतों की वजह से मोटापा को बढ़ावा मिलता है। तो चलिए जानते हैं इससे बचने के उपाय।

आजकल ज्यादातर बच्चों में मोटापे की शिकायत देखने को मिलती है। मोटापे के साथ ही इनके शरीर में कई बिमारियां भी दस्तक देने लगती हैं, जिसके चलते बच्चों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वजन बढ़ने के अनेक कारण होते हैं। किड्स के पेट में चर्बी तब इकट्ठी होने लगती है, जब वे ज्यादा कैलोरी लेने लगते हैं।

बच्चे जंक फूड ज्यादा पसंद करते हैं। जंक फूड खाने के साथ ही कई बार वो एक्सरसाइड कम करते हैं और घर में बैठकर फोन देखना या गेम खेलना पसंद करते हैं। ऐसे में उनके शरीर पर मोटापा बढ़ने लगता है। ये मोटापा केवल शरीर के बाहर के लिए ही नहीं बल्कि अंदर से भी शरीर के लिए हानिकारक है। इस तरह से बढ़ते मोटापे से आलस के साथ ही कई बीमारियां भी जकड़ सकती हैं।

 माता-पिता के लापरवाही और अनदेखी की वजह से भी बच्चों का मोटापा बढ़ सकता है। जो पेरेंट्स अपने बच्चों के खाने पीने का ध्यान नहीं देते उनके बच्चों में ये शिकायतें ज्यादातर देखने को मिलती हैं। गलत खान पान की वजह से शरीर में अधिक मात्रा में फैट जमा होने लगता है। इसलिए अपने बच्चों को फास्ट फू़ड, सॉफ्टड्रिंक और चॉकलेट से दूर ही रखें।

 कई बच्चों में जींस और हॉर्मोंस के कारण भी बॉडी फैटी होने लगती है। इसका सीधा मतलब है कि उनमें मोटापा आनुवांंशिक है। तो इन किड्स की बॉडी पर डाइट का खास प्रभाव नहीं पड़ता है। 

मोटापा से बचाने के लिए करवाएं ये काम 

 अपने बच्चों को फैटी बनाने से अगर रोकना चाहते हैं तो कुछ नियम अपनाएं, जिनसे आप उन्हें इस बीमारी से छुटकारा दिला सकते हैं। सबसे पहले आप उनको जंक-फूड, पेस्ट्री, चॉकलेट को देने के बजाए हेल्दी फूड देना शुरू करें। क्योंकि जंक-फूड में मिलने वाली ट्रांस फैट और सैचुरेटेड फैट किड्स के पेट की चर्बी बढ़ाने काम करते हैं। इसलिए आप बच्चों को हरी सब्जियां, ताजे फल, अनाज या उससे बनी चीजें ही दें। इसके साथ ही जो बच्चें कोल्ड ड्रिंक वगैरह पीते हैं उन्हें फलों का जूस पिलाएं। कोशिश करें ये अच्छी आदतें वो अपनी डेली लाइफ में अपना लें। 

  बात का रखें खास ख्याल

 आप अपने बच्चे को मोटापा से दूर रखना चाहते हैं तो उन्हें खेलने के लिए प्रेरित करिए। फिजिकल एक्टिविटी की वजह होने वाले फायदों की जानकारी से उन्हें रूबरू करवाएं। अगर उन्हें जल्द से जल्द आप एक्टिविटी की प्रैक्टिस करवाना चाहते हैं, तो सबसे पहले खुद को इसका हिस्सा बनाएं और फिर इसके लिए उन्हें प्रेरित करें।  इन आदतों की वजह से आपका बच्चा मोटापे से दूर तो रहेगा ही इसके साथ ही हेल्दी भी रहेगा।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update