क्या है आज कि तजा खबरे? (पढ़िए पूरी देश दुनिया कि खबरों को ) 18 july2022

0
30

क्या है आज की ताजा खबर — ‘अगले साल राजस्थान विधानसभा के चुनाव भी होने वाले हैं। जगदीप धनखड़ राजस्थान के ही रहने वाले हैं मूल रूप से। वे वहां के बहुत ही अनुभवी राजनेता में गिने जाते हैं और जाट समुदाय से भी आते हैं। जिसका राजस्थान में ही सिर्फ असर नहीं है बल्कि हरियाणा, उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में भी असर है। तो बीजेपी ने जगदीप धनखड़ जी का जो चुनाव किया है वो राजस्थान के साथ-साथ जो जाट प्रभाव वाले राज्य हैं वहां के समीकरणों को भी ध्यान में रखा है।’

उपराष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए जगदीप धनखड़ के नाम पर बीजेपी में कैसे सहमति बनी? इस सवाल पर यह कहना है नदीम का। जो नवभारत टाइम्स लखनऊ के रेजिडेंट एडिटर हैं। नमस्कार! आप सुन रहे हैं प्राइम टाइम, डेली न्यूज़कास्ट। पूरी चर्चा सुनते हैं कुछ देर में, उससे पहले एक नज़र इस वक़्त की बड़ी ख़बरों पर :

मार्गेट अल्वा और एनडीए के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ आमने-सामने

भारत के उपराष्ट्रपति पद के लिए विपक्ष ने उम्मीदवार की घोषणा की। कांग्रेस नेता मार्गेट अल्वा के नाम पर लगी मुहर। एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने उनके नाम का ऐलान किया। उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए मार्गेट अल्वा और एनडीए के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ आमने-सामने होंगे।

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों पर एक बार फिर आतंकी हमला

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों पर एक बार फिर आतंकी हमला हुआ। CRPF का एक अफसर शहीद। हमले के बाद सुरक्षाबलों ने पूरे इलाके को घेरकर सर्च अभियान चलाया। यह घटना पुलवामा के गंगू इलाके में हुई।

श्रीलंका संकट के मद्देनज़र केंद्र ने सर्वदलीय बैठक बुलाई
द्रमुक और अन्नाद्रमुक ने केंद्र सरकार से श्रीलंका संकट में दखल देने की अपील की। दोनों दलों ने श्रीलंका की तमिल आबादी की स्थिति से संबंधित मुद्दे को उठाया। केंद्र ने इस बारे में सर्वदलीय बैठक बुलाई। 19 जुलाई को केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण और एस जयशंकर वहां की स्थिति के बारे में जानकारी देंगे।

राहुल गांधी ने बेरोजगारी के मसले पर केंद्र को घेरा
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बेरोजगारी के मसले पर केंद्र सरकार पर सवाल उठाए। राहुल ने कहा- आज आवाज उठाना और शांतिपूर्ण प्रदर्शन करना भी गुनाह है। उन्होंने सरकार पर युवाओं को बेरोजगार बनाकर करोड़ों परिवारों की आस को तोड़ने का आरोप लगाया।

विराट कोहली लेंगे क्रिकेट से ब्रेक
इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में तीसरा वनडे खेल रहे पूर्व कप्तान विराट कोहली क्रिकेट से ब्रेक लेंगे। वह मां, वाइफ और बेटी के साथ एक महीने की छुट्टी मनाएंगे। गौरतलब है कि विराट कोहली लंबे समय से खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं। बीते ढाई साल साल में उनके बल्ले से कोई शतक नहीं आया है।

भारत ने टॉस जीकर बोलिंग चुनी
भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के तीसरे और निर्णायक मैच में टॉस जीत, गेंदबाजी का फैसला। यह वनडे मुकाबला ओल्ड ट्रैफर्ड में खेला जा रहा है। इस मैच को जीतकर टीम इंडिया 8 साल का सूखा खत्म करना चाहेगी। भारत ने इंग्लैंड में 8 साल से कोई वनडे सीरीज नहीं जीती है। टीम इंडिया में जसप्रीत बुमराह के स्थान पर मोहम्मद सिराज को मिली जगह। इंग्लैंड टीम बिना किसी बदलाव के खेलने उतरी।

राहुल गांधी ने बेरोजगारी के मसले पर केंद्र सरकार को घेरा
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बेरोजगारी के मसले पर केंद्र सरकार पर सवाल उठाए। राहुल ने कहा- आज आवाज उठाना और शांतिपूर्ण प्रदर्शन करना भी गुनाह है। उन्होंने सरकार पर युवाओं को बेरोजगार बनाकर करोड़ों परिवारों की आस को तोड़ने का आरोप लगाया।

भारत और चीन के बीच 16वें दौर की वार्ता शुरू
भारत और चीन के बीच लद्दाख में जारी गतिरोध को खत्म करने के लिए कोर कमांडर स्तर की 16वें दौर की वार्ता शुरू। टॉप कमांडरों की यह बातचीत एलएसी के भारतीय हिस्से चुशूल-मोल्डो में हो रही है। इस बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व लेफ्टिनेंट जनरल ए. सेनगुप्ता कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि इस मीटिंग में सीमा पर जारी गतिरोध पर भी चर्चा होगी। भारत का शुरुआत से इस बात पर जोर रहा है कि चीन पूर्वी लद्दाख में सभी फ्रिक्शन पॉइंट्स से सैनिकों हटा ले।

मॉनसून सत्र से पहले केंद्र सरकार ने सर्वदलीय बैठक बुलाई
संसद में सोमवार से शुरू होने वाले मॉनसून सत्र से पहले केंद्र सरकार ने सर्वदलीय बैठक बुलाई। इस बैठक में सरकार का प्रतिनिधित्व वरिष्ठ केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, राज्यसभा में बीजेपी के नेता पीयूष गोयल और केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने किया। मॉनसून सत्र के दौरान सदन की कार्यवाही बिना हंगामे के चले, इस बारे में चर्चा हुई। सर्वदलीय बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भी आने की चर्चाएं थीं, लेकिन वह नहीं पहुंचे। कांग्रेस ने इस पर कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की है। पार्टी ने कहा- प्रधानमंत्री का यह रवैया असंसदीय है।

केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखा पत्र

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखा पत्र, सिंगापुर जाने की अनुमति रोकने को बताया ग़लत। केजरीवाल ने अपने लेटर में लिखा है कि, दिल्ली मॉडल को विश्व स्तरीय सम्मेलन में प्रस्तुत करने के लिए सिंगापुर सरकार ने न्योता दिया है आज सारी दुनिया दिल्ली मॉडल के बारे में जानना चाहती है। यह न्योता देश के लिए गौरव और मान की बात है। किसी सीएम को इतने महत्वपूर्ण मंच पर जाने से रोकना देशहित के ख़िलाफ़ है।

पीवी सिंधु ने सिंगापुर ओपन अपने नाम किया

भारत की स्टार शटलर पीवी सिंधु ने सिंगापुर ओपन अपने नाम किया। फाइनल में सिंधु ने चीन की वांग झी यी को 21-9, 11-21 और 21-15 के स्कोर से हरा दिया। सिंगापुर ओपन जीतने वाली वह दूसरी भारतीय महिला बैडमिंटन खिलाड़ी बनी हैं। उनसे पहले साल 2010 में सायना नेहवाल ने सिंगापुर ओपन जीता था। सिंधु ने इस साल अबतक तीन खिताब जीते हैं।

इंडिगो की शारजाह-हैदराबाद फ्लाइट की कराची में इमरजेंसी लैंडिंग

इंडिगो की शारजाह-हैदराबाद फ्लाइट में तकनीकी खराबी के चलते उसे पाकिस्तान के कराची में लैंड कराना पड़ा है। विमान के पायलट को जब तकनीकी गड़बड़ी के बारे में पता चला तो उसने एहतियातन पाकिस्तान के कराची की ओर फ्लाइट को डायवर्ट कर दिया। कराची एयरपोर्ट पर विमान के लैंड होने के बाद विमान की जांच की जा रही है। विमान में सवार सभी यात्री सुरक्षित हैं।

पीवी सिंधु ने सिंगापुर ओपन जीता
भारतीय बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु ने सिंगापुर ओपन का टाइटल अपने नाम कर लिया है। पीवी सिंधु ने चीन की वांग यी को 21-9,11-21, 21-15 से फाइनल मुकाबले में मात दी। इससे पहले उन्होंने सेमीफाइनल में जापान की गैर वरीय साइना कावाकामी को सीधे सेटों में हराया था।

निकाय चुनाव की काउंटिंग शुरू
MP Municipal Election Result: मध्य प्रदेश में निकाय चुनाव की काउंटिंग शुरू हो गई है। प्रदेश की 11 नगर निगम में मेयर और पार्षदों के लिए हुई वोटों की गिनती जारी है। शुरुआती काउंटिंग में छिंदवाड़ा, जबलपुर में कांग्रेस आगे हैं। वहीं, इंदौर, खंडवा, ग्वालियर में बीजेपी को बढ़त मिलती दिख रही है।

IndiGo की फ्लाइट में एहतियातन कराची में लैंड
इंडिगो की शारजाह-हैदराबाद फ्लाइट में तकनीकी खराबी के चलते उसे पाकिस्तान के कराची में लैंड कराना पड़ा है। विमान के पायलट को जब तकनीकी गड़बड़ी के बारे में पता चला तो उसने एहतियातन पाकिस्तान के कराची की ओर फ्लाइट को डायवर्ट कर दिया। कराची एयरपोर्ट पर विमान के लैंड होने के बाद विमान की जांच की जा रही है। विमान में सवार सभी यात्री सुरक्षित हैं।

आईसीएसई 10वीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट आज
काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) की ओर से आईसीएसई (कक्षा दसवीं) की बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट जारी करने की तारीख जारी कर दी गई है। रिजल्ट आज शाम पांच बजे जारी किया जाएगा। छात्र अपने रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cisce.org या results.cisce.org पर जाकर चेक और डाउनलोड कर सकेंगे।

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष आज कर सकता है उम्मीदवार का ऐलान
उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA)ने जगदीप धनखड़ को बनाया उम्मीदवार, अब निगाहें विपक्ष पर। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक विपक्षी दलों की तरफ से भी जल्द उपराष्ट्रपति उम्मीदवार की घोषणा की जाएगी। इस कड़ी में रविवार को एनसीपी प्रमुख शरद पवार के घर पर विपक्षी दलों की अहम बैठक होने वाली है। इस मीटिंग में विपक्षी उम्मीदवार के नाम पर फैसला हो सकता है।

भारत और चीन के बीच एक बार फिर सैन्य वार्ता
भारत और चीन के बीच एक बार फिर सैन्य वार्ता, चीनी लड़ाकू विमान के घुसपैठ और टकराव वाली जगहों से सैनिकों को हटाने का मुद्दा उठाएगा भारत। रविवार 17 जुलाई यानी आज भारत और चीन के सैन्य अधिकारियों की एक और बैठक होने वाली है। इससे पहले दोनों देशों के सैन्य अधिकारी LAC पर जारी विवाद को शांत करने के लिए 15 बार आमने- सामने की बैठक कर चुके हैं।

कोरोना वैक्सीनेशन के मामले में आज भारत रचेगा इतिहास
कोरोना वैक्सीनेशन के मामले में आज इतिहास रच देगा भारत। कोरोना से बचाव वाले टीके की 200 करोड़ डोज लगाने वाला दुनिया का दूसरा देश बनेगा। शनिवार रात तक भारत इस लक्ष्य से महज 3 लाख डोज दूर रह गया था। इस लक्ष्य के हासिल करते ही भारत की 65% आबादी को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी होंगी। अभी तक सिर्फ चीन ही इस लक्ष्य को हासिल कर पाया है।चीन की कुल आबादी के 89 प्रतिशत लोगों को टीके की दोनों डोज लग चुकी है।

भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा मुकाबला आज
भारत और इंग्लैंड के बीच वनडे सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला आज। दोनों टीमों ने इस सीरीज में अबतक एक-एक मुकाबले जीते हैं। ऐसे में आज का मैच निर्णायक रहने वाला है। भारत के पास 8 साल बाद इंग्लैंड की धरती पर सीरीज जीतने का मौका होगा। इससे पहले 2014 में भारत ने इंग्लैंड को 5 मैचों की वनडे सीरीज में 3-1 से मात दी थी।

ICC ने आईपीएल को हर साल ढाई महीने का विंडो देगा
इंटरनैशनल क्रिकेट काउंसिल ने आईपीएल को हर साल ढाई महीने का विंडो देने का फैसला लिया है। यानी जब तक IPL चलेगा उस दौरान कोई भी इंटरनैशनल टूर्नामेंट या सीरीज नहीं होगी। पाकिस्तान इसका विरोध कर रहा था। आईसीसी ने 2023 से 2027 तक के लिए इंटरनैशनल सीरीज और टूर्नामेंट का फ्यूचर टूर प्रोग्राम तैयार कर लिया है। 25 और 26 जुलाई को होने वाली मीटिंग के बाद इसे जारी किया जाएगा।

आज का सबसे बड़ा न्यूज पॉइंट है, उपराष्ट्रपति पद के लिए बीजेपी ने जगदीप धनखड़ पर क्यों दांव लगाया? उनकी सियासी खासियत क्या है? पूरी तस्वीर समझने के लिए हमारे साथी अखिलेश प्रताप सिंह ने बात की नदीम से।

अब ख़बरें काम की
1. अब होटल का कमरा लेना महंगा हो जाएगा। दरअसल, जीएसटी परिषद ने घोषणा की है कि 18 जुलाई से एक हज़ार रुपए से कम शुल्क लेने वाले होटल भी जीएसटी के दायरे में आएंगे। जीएसटी परिषद की ओर से 29 जून, 2022 को जारी एक प्रेस रिलीज के अनुसार, 1000 रुपए प्रति दिन की कीमत वाले होटल आवास पर 12% कर लगाया जाएगा। अब तक, होटल के कमरों के लिए प्रति दिन एक रुपए तक छूट दी जाती थी।

2. नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने रिन्यूएबल एनर्जी से संबंधित पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 60 पदों पर वैकेंसी निकाली गई है। योग्य उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट careers.ntpc.co.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 29 जुलाई 2022 है।

इतिहास में आज के दिन के बारे में
1918 में रूस के जार निकोलस द्वितीय और उनके परिवार की हत्या कर दी गई।1936 में स्पेन में सिविल वॉर की शुरुआत हुई, जो 3 साल तक चलता रहा। 1998 में इंटरनैशनल क्रिमिनल कोर्ट की स्थापना का रेजोल्यूशन पास हुआ। 1947 में भारतीय यात्री जहाज एसएस रामदास एक समुद्री तूफान की चपेट में आ गया। हादसे में जहाज में सवार 713 यात्रियों में से 690 की मौत हो गई।

मौसम समाचार
मौसम विभाग के मुताबिक आज उत्तर भारत के कई इलाकों में जोरदार बारिश के आसार हैं। राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में आज भी बारिश की संभावना है। दिल्ली में अगले पांच दिनों तक बारिश के आसार जताए गए हैं।रविवार की सुबह भी यहां कई इलाकों में बारिश हुई। मौसम विभाग का कहना है कि बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश का दौर शुरू होने वाला है। साथ ही पश्चिम बंगाल और झारखंड में भी लोगों का गर्मी से राहत मिलने वाली है। मौसम विभाग ने बिहार के कई इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here