खाद व उर्वरक का टमाटर की फसलों का उपयोग

एक ऐसी फसल है जिसे गर्मी और सर्दी दोनों में उगाया जा सकता है. ऐसे में आपके लिए यह जानना जरूरी है कि टमाटर की फसलों में कब, कैसे, कौन-सी और किस तरह से खाद का इस्तेमाल किया जाये. इसलिए आज हम ये लेख आपके लिए लेकर आये हैं ताकि आपके फसलों में रसीले और लाल टमाटर की पैदावार हो सके.

 टमाटर की फसल के लिए उत्तम खाद व उर्वरक 

 टमाटर की फसल के लिए एक बेहतरीन खाद है. यह न केवल मिट्टी को भरपूर पोषक तत्व प्रदान करता है, बल्कि यह कई सूक्ष्मजीव भी प्रदान करता है. ये टमाटर के पौधों में भोजन को बेहतर ढंग से अब्सॉर्ब करने में मदद करता है.

  आपकी रसोई में अंडे के छिलके पड़े रहते हैं तो आप इसका इस्तेमाल पाउडर के रूप में भी कर सकते हैं जोकि टमाटर की फसल के लिए एक वरदान है |अंडे का छिलका एक बहुत जरूरी कैल्शियम बूस्ट प्रदान करता है. यह टमाटर की फसल के सिरे को सड़ने से बचाने के लिए भी बहुत उपयोगी है.

अलावा आप नत्रजन उर्वरक का भी उपयोग कर सकते हैं. बता दें कि नत्रजन रोपाई से पहले टमाटर की फसल में डालने से इसके विकास को बढ़ावा मिलता है.आप मछली के इमल्शन जैसे जैविक उर्वरक का उपयोग कर सकते हैं, जो तीनों एन-पी-के तत्वों के साथ-साथ सल्फर, मैग्नीशियम और कैल्शियम में उच्च होता है.

जानिए टमाटर के लिए सर्वश्रेष्ठ उर्वरक कैसे चुनें  

अब निर्धारित करना आपकी मिट्टी की संरचना और इसके नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम तत्वों के पर निर्भर करता है. यह पता लगाने के लिए मिट्टी परीक्षण करें कि आपकी मिट्टी में किस विशिष्ट पोषक तत्व की कमी है,आपको अपने खेत या बगीचे के लिए सबसे अच्छा टमाटर उर्वरक चुनने में मदद मिलेगी.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update