गर्मी में अक्सर लागों को घमोरियों की शिकायत होने लगती है,तो अपनाए ये घरेलू उपाय

0
42

तेज गर्मी, धूप और पसीने से शरीर में खुजली की समस्या बढ़ जाती है. गर्मी में अक्सर लागों को घमोरियों की शिकायत होने लगती है, जिसमें बहुत तेज खुजली होती है. कई बार गर्मी में पसीने से फंगल इंफेक्शन होने लगता है, जो खुजली पैदा करता है. ऐसे में आपको घबराने की जरूरत नहीं है. खुजली से राहत पाने के लिए आप दवाओं की जगह कुछ असरदार घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं. आज हम आपको ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं जिन्हें अपनाने से आपको खुजली में राहत मिलेगी. आप इन्हें जरूर ट्राई करें.

बर्फ से सिकाई- अगर आपको बहुत ज्यादा खुजली की समस्या हो रही है तो आप किसी सूती कपडे में बर्फ के टुकड़े डालकर सिकाई कर सकते हैं. ठंडी सिकाई से खुजली में बहुत आराम मिलता है. आपको जिस हिस्से में खुजली हो रही है वहां सिकाई करें. इससे खुजली और सूजन भी कम हो जाएगी.

कैलामाइन लोशन- खुजली की समस्या बढ़ने पर डॉक्टर कैलामाइन लोशन लगाने की सलाह देते हैं. इससे खुजली कम करने में मदद मिलती है. इस लोशन से खुजली वाली जगह पर कुछ सेकंड के लिए मालिश करें. आप कैलामइन लोशन से मसाज करें.

नारियल तेल- अगर आपकी स्किन हाइड्रेट और चिकनी रहेगी तो खुजली भी कम होगी. इसके लिए आप नहाने के बाद स्किन को सुखा लें और फिर खुजली वाली जगह पर नारियल के तेल से तब तक मसाज करें जब तक स्किन से ऑयल सूख न जाए. इस नुस्खे को आप दिन में 2 बार अपनाएं. इससे खुजली और जलन में काफी आराम मिलेगा.

​एलोवेरा जेल- अगर आपको खुजली हो रही है तो उस जगह पर थोड़ा-सा एलोवेरा जेल लगा लें और मालिश कर लें. दिन में 2 बार एलोवेरा जेल लगाने से खुजली शांत हो जाएगी. एलोवेरा जेल में एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होते हैं जो स्किन को सॉफ्ट बनाता है. इस नुस्खे को अपनाने से स्किन से खुजली खत्म हो जती है.

​नींबू का रस- नींबू के रस में एंटीमाइक्रोबियल तत्व पाए जाते हैं, जो खुजली को शांत करते हैं. आप थोड़े पानी में नींबू का रस मिलाकर खुजली वाले हिस्से पर लगाएं इससे काफी आराम मिलेगा.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here