चेहरे पर नजर आने वाले काले और भूरे धब्बों को हटाने के लिए ,अपनाए घरेलू उपाय

जानिए क्या चेहरे पर नजर आने वाले काले और भूरे धब्बों को हटाने के लिए आटे के चोकर का इस्तेमाल करना आसान है. इसे स्क्रब और फेस पैक के तौर पर लगाया जा सकता है.सबसे पहले एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच भरकर आटे का चोकर लें. जब अपने इस चोकर में एक चुटकी भरकर हल्दी डालें.इसके बाद आपको एक चम्मच भरकर एलोवेरा जैल और पेस्ट को गाढ़ा करने के लिए जरूरत के अनुसार ही गुलाब जल मिलाना है.

अब ये सब चीजों को अच्छी तरह से मिलाएं जिससे यह पेस्ट की तरह दिखने लगे.

 तैयार मिश्रण को चेहरे पर लगाने के 2 तरीके हैं. अगर आप इस चोकर से स्क्रब कर रही हैं तो इसे उंगलियों में लेकर चेहरे पर गोलाई में घुमाएं. आपको स्क्रब  सिर्फ और सिर्फ एक से डेढ़ मिनट के लिए ही करना है. साथ ही, इस बात का भी ध्यान रखें कि आप इस स्क्रब को चेहरे पर घिसे नहीं. आटे का चोकर मोटा होता है जिस चलते यह चेहरे की मुलायम त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए चेहरे को जोर से रगड़ने की भूल ना करें. हफ्ते में एक बार ही चेहरा स्क्रब किया जाना सही रहता है.

जानिए कैसे  चेहरे पर लगाने का दूसरा तरीका है इसे फेस पैक की तरह लगाना. जिस पेस्ट को स्क्रब करने के लिए तैयार किया गया है उसे ही फेस पैक की तरह भी लगाया जा सकता है. इसे पूरे चेहरे पर लगाएं लेकिन झाइयों पर थोड़ा ज्यादा लगाने की कोशिश करें. इसके बाद इस फेस पैक को 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखने के बाद धो लें. चेहरा धोने के बाद मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं. आपको अपनी त्वचा मुलायम और चमकदार दिखेगी. इसे आप हफ्ते में 1 से 2 बार लगा सकती हैं. चेहरे से झाइयों को हल्का करने के लिए यह नुस्खा अच्छा है.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update