छिपकलियों ने मचा रहा है आंतक, तो भगाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

छिपकली से हर किसी को डर लगता है। आमतौर पर इसे घर की दीवारों पर, किचन , लिविंग रूम की दीवारों और ट्यूब लाइटाें के पीछे देखा जा सकता है। खासतौर से गर्मी के दिनों में ये हर जगह आंतक मचाती हैं।Lizard
 बता दें कि छिपकली छोटे-छोटे कीड़ों की आबादी को कम करती हैं, इसलिए इन्‍हें जहर देने या मारने की कोशिश करने के बजाय भगाना सबसे अच्‍छा तरीका है। अगर आप भी छिपकली का नाम भर सुनकर उछल पड़ते हैं और इसे भगाने के कई तरीके अपनाकर थक चुके हैं, तो ज्‍यादा स्ट्रेस लेने की जरूरत नहीं है, बस कुछ आसान से उपाय आजमाएं ।
1.नेप्थलीन की गोलियां-
छिपकली भगाने के लिए नेप्थ्लीन की गोलियां बड़ी काम आती हैं। जहां छिपकली सबसे ज्‍यादा आती हैं, वहीं इन गोलियों को रख दें। दरअसल, इसकी महक छिपकलियों को अच्‍छी नहीं लगती।

2.पेपर स्‍प्रे-
शायद आपको पता न हो, लेकिन काली मिर्च का उपयोग स्‍प्रे के रूप में किया जाए, तो छिपकली दूर भाग जाती है। इसके लिए काली मिर्च के पाउडर में पानी मिलाएं और एक स्‍प्रे बॉटल में डाल लें। बता दें कि पेपर स्‍प्रे छिपकली के शरीर में जलन पैदा करता है।

3.प्‍याज का रस-
प्‍याज का रस निकालकर एक बोतल में भर लें। जब भी आपको दीवार, कोनों में छिपकली दिखे, तो तुरंत स्‍प्रे बोतल से उन पर स्‍प्रे कर दें।

4-ठंडा पानी-
छिपकली को गर्मी बहुत पसंद होती है। इसलिए ये ज्‍यादातर गर्म जगहों में पाई जाती हैं। अगर आपको छिपकली से डर लगता है और चाहते हैं कि आपको कभी ना दिखे, तो इसके शरीर पर ठंडे पानी के छींटे मारें।

छिपकलियों से छुटकारा पाने के लिए कॉफी की बॉल्‍स बनाकर रखना अच्‍छा तरीका है। आप इन बॉल्स को घर के हर कोने में रख सकते हैं

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update