जानिए अपने हाथ पैर के दर्द से कई परेसानिया होती है,तो अपनाए घरेलू उपाय

इन दिनों हाथ पैरों के दर्द से हर कोई परेशान है। युवा हो या बुजुर्ग व्यक्ति शरीर में दर्द हर किसी को होने लगा है। ऐसा होने के पीछे कई तरह के कारण हो सकते हैं। गलत खानपान,पुराना दर्द, या फिर मौसम भी दर्द होने का कारण हो सकता है। ऐसे में कई लोग दर्द से छुटकारा पाने के लिए दवाओं और घरेलू नुस्खों का सहारा लेते हैं।

इन सभी के अलावा अगर आप चाहें तो योग का सहारा भी ले सकते हैं। योग आपके हाथ पैरों को मजबूत बनाने में भी मदद करता है। ऐसे में आज आपको कुछ योगासन के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें रोजाना करने से आपके हाथ और पैरों को मजबूत करने में मदद मिलेगी।

1) नौकासन

पीठ के बल लेट जाएं और दोनों पैरों को जोड़ लें। इस दौरान हाथों को भी शरीर के साथ लगा लें। गहरी सांस लें और दोनों हाथों और पैरों की तरफ खीचते हुए अपने पैरों के साथ छाती को उठाएं। लंबी और गहरी सांस लेकर आसन को बनाए रखें। सांस छोड़ें और रिलेक्स करें।

2) पर्वतासन

रीढ़ को सीधा करें और अपने दोनों हाथों की उंगलियों को एक दूसरे के साथ लॉक करते हुए बैठें। हथेलियों को पलटते हुए सिर पर रखें हाथ जोड़ने वाली पॉजिशन में रखें।गहरी सांस ललेते हुए हाथ की बाजू, पीठ की मांसपेशियों और कंधे पर एक साथ खिंचाव महसूस करें। दो मिनट तक ऐसा करने के बाद हाथों को नीचे ले आएं।

3) शुलभासन पेट के बल लेटें

 अपने पैरों को एक दूसरे से दूर रखना है। अब अपने माथे को अपना हथेलियों के ऊपर रख दें। अपने शरीर को आराम दें। अब पैरों को आपस में मिला लें और दोनों हाथों को अपने शरीर के पास रखें। इस दौरान हथेलियां ऊपर की तरफ और ठोड़ी जमीन की की तरफ हो। गहरी सांस लें और पैरों को जमीन से ऊपर की तरफ उठाएं। इस दौरान ध्यान दें कि घुटने मुड़े नहीं। इसी समय आपको सांस लेनी और छोड़नी है, बाद में सांस को छोड़ते हुए पैरों को नीचे ले आएं।

4)भुजंगासन

इसमें आपको पेट को जमीन पर लगाकर लेटना है और दोनों पैरों के बीच कम दूरी रखें। गहरी सांस लें और कमर के ऊपर वाले भाग को ऊपर की तरफ उठाएं। ध्यान रहे कि इस दौरान कोहनी सीधी हो और पैरों को इस तरह मोड़े की ज्यादा खिचाव ना हो। ऐसा कम से कम चार बार जरूर करें।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update