जानिए कैसे होगा तैयार अपने बालो को झड़ने से बचाने के लिए बनाये हेयर मास्क,

जानिए लोग बालों के टूटने और झड़ने की समस्या से जूझ रहे हैं।अनियमित खानपान, स्ट्रेस भरी लाइफ और जंक फूड्स का सेवन करने की वजह इन दिनों हर कोई बाल झड़ने और टूटने की समस्या से परेशान है। महिला, पुरुष, युवा और बुजुर्ग आज हर दूसरा व्यक्ति बालों के झड़ने की शिकायत करता है।

अगर कई बार बाल झड़ने की समस्या लंबी बीमारी, दवाइयों के साइड इफेक्ट्स और मानसिक तनाव के कारण भी होती है। बालों की समस्याओं से निजात पाने के लिए कुछ लोग ब्यूटी प्रोडक्ट्स और सप्लीमेंट्स का भी सहारा लेते हैं। बाजार में मिलने वाले केमिकल्स से भरे ब्यूटी प्रोडक्ट बेशक तेजी से बालों का झड़ना रोकते हैं, लेकिन लंबे समय तक इनका इस्तेमाल किया जाए, तो ये दुष्प्रभाव भी दिखा सकते हैं।

अब आप भी बालों की समस्या से परेशान हैं, तो कॉफी और छाछ से बनें हेयर मास्क को ट्राई कर सकते हैं। कॉफी और छाछ से बना हेयर मास्क स्कैल्प को अंदर से क्लीन करता है और टूटने की समस्या से निजात दिलाने में मदद कर सकता है। आइए जानते हैं कॉफी और छाछ के हेयर मास्क के फायदे और बनाने का तरीका।

 

हेयर मास्क बनाने के लिए सामग्री  

कॉफी – 1 से 2 चम्मच
छाछ- 90 ग्राम
एलोवेरा जेल – 1 चम्मच
विटामिन ई कैप्सूल- 1 से 2

 

हेयर मास्क बनाने की विधि  

बालों की समस्या से निजात दिलाने वाले इस हेयर मास्क को बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में कॉफी को छलनी की मदद से छान लें।इस कॉफी पाउडर में एलोवेरा जेल और थोड़ा सा छाछ मिलाएं और मिक्स करें।जब ये मिश्रण अच्छेसेतैयार हो जाए, तो उसमें विटामिन-ई कैप्सूल से जेल निकालकर डालें।अगर आपको हेयर मास्ककामिश्रणज्यादागाढ़ालगता है, तो इसमें थोड़ा सा छाछ और मिलाएं।इस हेयर मास्क को बनाने के बाद 5 से10मिनट अलग रख दें।इसे भी पढ़ेंः पेट में मरोड़ उठने पर अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगा आराम

 

हेयर मास्क कैसे लगाएं

 
बालों पर कॉफी और छाछ से बने इस हेयर मास्क को लगाने से पहले हल्का शैंपू करें।बालों को क्लीन करने के बाद बालों को तौलिए से सूखा लें।इसके बाद बालों को अलग-अलग कर लें और फिर जड़ से सिरे तक हेयर मास्क लगाएं।हेयर मास्क लगाने के बाद   थोड़ी देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें।

अगर ज्यादा जल्दी न हो तो हेयर मास्क को बालों में कम से कम 10 से 15 मिनट तक लगा रहने दें।जब हेयर मास्क की ऊपरी सतह पूरी तरह से सूख जाए, तब बालों को माइल्ड शैंपू और पानी से धो लें।
हेयर मास्क का इस्तेमाल करने के बाद आपको कंडीशनर करने की जरूरत नहीं है।
बालों की समस्या से निजात पाने के लिए आप सप्ताह में 2 बार इस हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

 बालों में कॉफी लगाने के फायदे

हेयर मास्क को बनाने के लिए कॉफी का इस्तेमाल किया गया है। कॉफी को बालों में लगाने से ये मुलायम और चमकदार बनते हैं। कई अध्ययन में ये बात सामने आई है कि कॉफी में फ्लेवोनोइड्स नामक तत्व पाया जाता है, जो स्कैल्प के रूखेपन से लड़ने में मदद करता है। कॉफी स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन सुधारती है, जिसकी वजह से बालों का टूटना और झड़ना कम हो सकता है।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update