जानिए गाजीपुर में गंगा ने पार किया खतरे का निशान, गांव-खेतों में भरा पानी, चंदौली में भी बढ़ाव से खलबली

जानिए  पूर्वांचल में गंगा का रौद्र रूप प्रयागराज से लेकर बनारस और गाजीपुर से बलिया तक दिखाई दे रहा है। वाराणसी में गंगा का पानी खतरे के निशान के करीब हिलोरे ले रहा है तो वहीं गाजीपुर में शुक्रवार सुबह खतरे का निशान पार कर गया। लगातार बढ़ोत्तरी से तटवर्ती गांव में पानी ने दस्तक दे दी है और सैकड़ों बीघा खेत जलमग्न हो गए हैं।

गाजीपुर में गंगा का जलस्तर 63.280 मीटर पहुंच गया, जो खतरे के निशान 63.105 मीटर से करीब 18 सेंटीमीटर ऊपर है। गंगा के खतरा बिंदु पार करते ही हडकंप मच गया और पुलिस प्रशासन की टीमों ने गंगा किनारे के इलाकों में मूवमेंट बढ़ा दिया है। डीएम के निर्देश पर राजस्व टीम को कैंप करने और हर गतिविधि की सूचना कंट्रोल रूम को देने का निर्देश दिया है।

बता दें कि 23 अगस्त को ढोलपुर डैम से 18,31,587 क्यूसेक और माता टाला डैम से 384,954 क्यूसेक पानी छोड़े जाने के कारण गंगा नदी के जलस्तर में तेजी से वृद्धि हो रही है। गंगा में पांच सेमी प्रतिघंटे की रफ्तार से पानी बढ़ रहा है। जलस्तर गेज के ऊपर चढ़ता जा रहा है।

पानी घाटों को छोड़कर रिहायशी इलाकों और खेतों की तरफ बढ़ रहा है। घाट की सीमाएं लांघकर कई सड़कों पर गंगा के पानी ने दस्तक भी दे दी है। सड़कें जलमग्न होकर आवागमन के लिए खतरनाक हो गई हैं। सैकड़ों बीघा खेतों में पानी भरने से खेत और फसलें भी उसकी आगोश में आ गए हैं।

चन्दौलीः उफनाई गंगा ने गांवों की ओर किया रुख

चंंदौली में भी गंगा के जलस्तर में लगातार बढ़ाव जारी है। खतरा बिंदु के समीप पहुंचा गंगा का पानी अब गांवों की ओर रुख कर चुका है। इससे जिले के कई गांवों में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। गंगा का पानी तीन सेमी प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है। इससे तटवर्ती गांवों के लोग परेशान है। पड़ाव से लेकर चहनियां, धानापुर और जमानिया के समीप महूजी तक पानी अब गांव किनोर तेजी से बढ़ रहा है। इससे गंगा तट के किनारे बसे गांव कांवर, महुअरिया, बिसुपुर, महुआरी खास, सराय, बलुआ, डेरवा, महुअर कला, हरधन जुड़ा, बिजयी के पूरा, गणेश पूरा, टाण्डाकला, बड़गांवा, तीरगांवा, हसनपुर, नादी निधौरा, नगवा, रायपुर, महूजी आदि गांवों में घुसने लगा है। पानी के बेग से तिरगंवा कम्पास पक्के पुल के खम्भे के पास मिट्टी भी बह गई है। यहां बोल्डर लगना था। अब पुल को भी खतरा होने लगा है।

बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में दवाओं का वितरण

गाजीपुर। गंगा के बढ़ते जलस्तर को लेकर अब स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट मोड़ में आ गया है। विभाग की ओर से बाढ़ग्रसित क्षेत्रों में सुविधा बढ़ाने को लेकर तैयारी शुरूर हो गयी है। मुहम्मदाबाद क्षेत्र के बाढ़ प्रभावित इलाकों में स्वास्थ्य विभाग की ओर से दवाओं का वितरण किया जा रहा है।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मुहम्मदाबाद के अधीक्षक डा. आशीष राय ने बताया कि बाढ़ प्रभावित इलाकों बाढ़ से संबंधित दवाओं का वितरण किया गया है। वहीं लोगों को सर्तकता बरतने की सलाह दिया जा रहा है। उन्होने ग्रामीणों को बताया कि लोग बांह एवं पैर को ढक कर रखें। ताजे एवं गर्म भोजन का प्रयोग करें।

पानी को उबालकर और ठंडा कर कर पिए। मच्छरदानी का प्रयोग करें, जमीन पर ना सोए, बारिश के दौरान उचित स्थान पर रहे। किसी भी आपात स्थिति में 102 और 108 एंबुलेंस को तत्काल फोन करें। इसके अलावा स्थानीय आशा एवं आंगनबाड़ी के संपर्क में रहें।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update