जानिए घुटनों में तकलीफ की हैं ये 5 आम वजहें, जानिये इनके इलाज के कारगर तरीके

 

घुटने शरीर में सबसे बड़े जोड़ों में से एक हैं और इसके सतही स्थान के कारण एवं चलने, दौड़ने, खेलने के दौरान या गिरने दुर्घटना के समय यह चोटों से अधिक ग्रस्त होते हैं। इसमें तीन हड्डियां होती हैं- जांघ की हड्डी, घुटना और पैर की हड्डी जो कि उनके सिरों पर कार्टिलेज द्वारा पंक्तिबद्ध होती है।

मेनिस्कस घुटने के जोड़ के अंदर की नरम संरचनाएं हैं जो अन्य कार्यों के बीच संयुक्त की अनुरूपता को बढ़ाने में मदद करती हैं। स्नायुबंधन हड्डियों को एक साथ पकड़ते हैं ताकि संयुक्त स्थिर हो। टेंडन संयुक्त चाल में मदद करने के लिए हड्डी से मांसपेशी को जोड़ता है।

अधिकांश घुटने की चोटें सरल हैं और घरेलू उपचारों जैसे बर्फ गर्म पैक, स्थानीय मरहम और काउंटर दर्द निवारक दवाओं द्वारा इलाज किया जा सकता है। हालांकि, अधिक गंभीर चोटों में से कुछ को चिकित्सीय ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है। नीचे सूचीबद्ध कुछ सामान्य घुटने की चोटें और उनके प्रबंधन हैंः

मोच और लिगामेंट टूटना

एक मोच नरम ऊतकों को फैलाने का संकेत देती है। यह गिरने के कारण होता है जो घुटने में एक घुमाव के कारण चोट बन सकती है। यह खेलने, सीढ़ियों से गिरने, दोपहिया वाहन से गिरने आदि के कारण हो सकता है। साधारण मोच का इलाज आइसपैक, दर्द निवारक, संपीड़न पट्टी और आराम के माध्यम से किया जा सकता है। जब दर्द एक स्नायुबंधन, मांसपेशियों या लिगामेंट टूटने के परिणामस्वरूप अधिक गंभीर होता है, तो उपचार के पाठ्यक्रम को तय करने के लिए संयुक्त और घुटने के बाद एक एक्स-रे या एमआरआई की आवश्यकता हो सकती है।

उदाहरण

 लिगामेंट टूटने के मामले में, घुटने के जोड़ में अस्थिरता को रोकने के लिए एक की-होल सर्जरी की सिफ़ारिश की जा सकती है जो दैनिक गतिविधियों में बाधा डाल सकती है। एक की-होल सर्जरी भी घुटने के जोड़ के उपास्थि और मेनिस्कस में होने वाले नुकसान को प्रबंधित करने में मदद कर सकती है जिससे दर्द और सूजन हो सकती है।

फ्रैक्चर

घुटने के आसपास फ्रैक्चर, घुटने की हड्डी, जांघ की हड्डी या पैर की हड्डी में गंभीर चोट लगने की स्थिति में हो सकता है। यह आमतौर पर एक गंभीर फ्रैक्चर है जो दैनिक गतिविधियों को जारी रखने के लिए सर्जरी की मांग करता है। खंडित हड्डी को प्लास्टर की कास्ट, तारों, शिकंजा और प्लेटों का उपयोग करके अपने सही स्थान पर एक साथ रखने की आवश्यकता होती है ताकि यह ठीक से ठीक हो जाए और बेहतर कामकाज की ओर बढ़ जाए।

प्रारंभिक सर्जरी की सिफारिश की जाती है ताकि बेहतर कार्यात्मक परिणाम सुनिश्चित करने के लिए संयुक्त के शुरुआती आंदोलन को शुरू किया जा सके। हालांकि, सभी फ्रैक्चर को सर्जरी की आवश्यकता नहीं हो सकती है जैसे कि वे जो अपनी स्थिति से विस्थापित नहीं हुए हैं। इस तरह के फ्रैक्चर का इलाज घरेलू उपचार, एक कास्ट या तार के माध्यम से किया जा सकता है।

घुटने की बचाव

घुटने की अव्यवस्था घुटने की सबसे गंभीर चोट है। यह तब होता है जब जांघ की हड्डी और पिंडली की हड्डी एक दूसरे के साथ संपर्क खो देते हैं। घुटने की अव्यवस्था रक्त की आपूर्ति और तंत्रिकाओं को नुकसान सहित घुटने में और जटिलताएं पैदा कर सकती है। यह एक उच्च प्रभाव चोट के कारण हो सकता है जैसे कि ऑटोमोबाइल दुर्घटना, गंभीर गिरावट और खेल चोटें।

एक्स-रे

एमआरआई से गुजरने वाली उपचार प्रक्रिया पोस्ट के पहले चरण में संयुक्त का स्थान बदलना शामिल है जिसके बाद आस-पास के क्षेत्रों का मूल्यांकन किया जाता है। घुटने की अव्यवस्था या तो खुली सर्जरी एक बड़े चीरे के माध्यम से या आर्थ्रोस्कोपिक की-होल सर्जरी के माध्यम से इलाज की जाती है।

इसलिए, जबकि घुटने की चोट आम है, उन्हें नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि जब अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो वे गंभीर समस्याएं पैदा कर सकते हैं। अच्छे शरीर के वजन को बनाए रखने, अच्छे फिट के साथ जूते पहनने, तैराकी, घूमना, कम प्रभाव वाले व्यायाम में संलग्न होने, शारीरिक गतिविधियों की तीव्रता में बदलाव और वजन प्रशिक्षण में अचानक बदलाव से बचने से घुटने की चोट और घुटने के दर्द को रोका जा सकता है। घुटने को मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए सक्रिय होना आवश्यक है।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update