जानिए चेहरे के दाग धब्बे और झाइयों से हैं परेशान तो बैंगन करेगा आपकी मदद,करेगा फेस स्किन सॉफ्ट

  दाग धब्बों को दूर करने का बहुत इफेक्टिव

  क्या आपको पता है कि बैगन की सब्जी जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है उसका फेस मास्क भी आपके चेहरे के दाग धब्बों को दूर कर सकता है.

जानिए चेहरे पर पिंपल्स और दाग धब्बों के वैसे तो कई कारण हो सकते हैं. प्रदूषण और गलत खानपान भी डार्क स्पॉट्स की वजह बन सकते हैं  कई बार इसकी वजह से चेहरों में झाइयों की परेशानी भी होने लगती है. ऐसे में ज्यादातर लोग दाग धब्बों को दूर करने के लिए तरह-तरह के फेस मास्क और स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं.

लेकिन स्किन सेंसटिविटी होने के चलते कई बार स्किनकेयर प्रोडक्ट्स के साइड इफेक्ट्स होने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं दाग धब्बों को दूर करने का बहुत इफेक्टिव और नेचुरल ट्रीटमेंट. क्या आपको पता है कि बैंगन की सब्जी जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है उसका फेस मास्क भी आपके चेहरे के दाग धब्बों को दूर कर सकता है. तो चलिए आपको बताते हैं बैंगन का फेस मास्क लगाने के फायदे.

  चलिए आपको बताते हैं बैंगन का फेस मास्क लगाने के फायदे.

बैंगन का फेस मास्क के फायदे 

   बैगन में एंटीऑक्सीडेंट का एक रिच सोर्स पाया जाता है जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मददगार है. इसी के साथ बैंगन में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो स्किन को यंग, हेल्दी और शाइनी बनाने में आपकी मदद कर सकता है.

 सन के हार्मफुल किरणों से रखता है सुरक्षित

चेहरे से हर किसी को बहुत प्यार होता है और उसे साफ और सेफ बनाए रखने के लिए लोग कई जतन करते हैं. भागदौड़ भरी जिंदगी और ज्यादा देर तक धूप में रहने से चेहरे पर जलन की दिक्कत होने लगती है.

इस परेशानी को दूर रखने के लिए बैंगन के रस का इस्तेमाल किया जा सकता है. बैंगन के रस में फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाया जाता है जो स्किन की रेडनेस और जलन को शांत करने में मदद करता है.

फेस को बनाता है सॉफ्ट  

चेहरे की स्किन को सॉफ्ट और स्मूद बनाए रखने के लिए बैगन का इस्तेमाल किया जा सकता है. ये तो हम सभी जानते हैं कि बैंगन में पानी की भरपूर मात्रा पाई जाती है. बैंगन में 92 प्रतिशत पानी पाया जाता है जो हमारी स्किन, हेयर और पूरी बॉडी को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है.

  कैंसर के खतरे को कम करता है बैगन 

इसमें क्लोरोजेनिक एसिड होता है. क्लोरोजेनिक एसिड में एंटी कैंसर प्रॉपर्टी होती है जो हमारे डीएनए को म्यूटेशन से  बचाते हैं. इसके अलावा इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण भी होते हैं. इससे स्किन कैंसर का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. स्किन कैंसर के खतरे को कम करने में बैंगन या बैंगन का नियमित सेवन बहुत फायदेमंद होता है.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update