जानिए फेस का पिंपल कैसे करे घरेलू उपाय

 

 जानिए सबसे पहले नजर डालते हैं कि आखिर पिंपल्स किस वजह से होते हैं. स्किन एक्सपर्ट्स की मानें तो कुछ दवाओं के असर से आपकी त्वचा पर मुहांसे हो सकते हैं. इसके अलावा त्वचा को समय- समय पर साफ नहीं करने से भी इस तरह की समस्या होती है

अगर रात को सोने से पहले मेकअप नहीं हटाने पर भी पिंपल्स हो जाते हैं. शरीर में पीरियड्स और प्रेगनेंसी के दौरान हार्मोनल बदलाव होने के कारण भी पिंपल होते हैं.

 जानिए पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए घरेलु उपाय

  शहद का ऐसे करें इस्तेमाल कसे करे 

शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो पिंपल्स से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. इसके लिए आपको रात के समय में पिंपल्स वाले एरिया में शहद लगाना है और सुबह उठकर धो देना है. इससे आपको जल्द आराम मिलेगा.

  ग्रीन टी का ऐसे करें उपयोग

अगर आप के फेस पर पिंपल की समस्या से ग्रीन टी राहत दिलाती है. इसके लिए आप ग्रीन टी का एक बैग बनाएं और ठंडा होने के लिए रख दें. जब ग्रीन टी बैग ठंडा हो जाएं तो पिंपल्स पर रखें, रात को सोने से पहले इस उपाय को लगाएं और रातभर छोड़ दें. ग्रीन टी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते है, जो सूजन और रेडनेस को कम करने में मदद करता है.

  बर्फ का इस तरह करें उपयोग

 

  एलोवेरा जेल का इस तरह करें उपयोग

इसके लिए एक आइस क्यूब को पतले से कपड़े में लपेटकर पिंपल्स पर लगाएं. इसे 20 सेकंड से अधिक समय तक न रखें. इस उपाय को आप दिन में दो बार दोहरा सकती हैं, यह सूजन और पिंपल्स को कम करने में मदद करता है.

  एलोवेरा जेल का इस तरह करें उपयोग

  आप इसका इस्तेमाल ड्राईनेस दूर करने के लिए भी कर सकते हैं. ये त्वचा में नेचुरल मॉश्चराइजर की तरह काम करता है. पिंपल्स के एरिया में एलोवेरा जेल लगाएं और रातभर सोने के बाद सुबह उठकर धो लें. 

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update