जानिए मंदी के संकेतों को नज़रअंदाज करते हुए बड़े फंडों द्वारा ओवरबॉट नेचुरल गैस

0
40

 

फ्रीपोर्ट एलएनजी की परिचालन वापसी में एक और देरी के परिणामस्वरूप यूएस के बजाय एक और रैली हुई है, जो यह साबित करती है कि हेज फंड को हरा पाना असंभव है, जो इस चीज को पूरी तरह से आगे बढ़ाने के लिए तैयार है—बेयरिश फंडामेंटल के बढ़ने के बावजूद बाजार जो अधिक खरीददार है।

14 वर्षों में मंगलवार के पहले दोहरे अंकों के मूल्य निर्धारण के बाद, जब $ 10 प्रति थर्मल यूनिट प्रतिरोध टूट गया था, न्यूयॉर्क मर्केंटाइल एक्सचेंज के हेनरी हब पर गैस फ्यूचर्स केवल 5% इंट्राडे गिर गया – आज के मानकों द्वारा अपेक्षाकृत मामूली सुधार। तब से, लंबे समय से बाजार ने अपनी ऊँची एड़ी के जूते खोदे हैं, इंजीनियरिंग ने अगले सत्र में ही मामूली रिबाउंड किया है।

 

बुधवार को जब फ्रीपोर्ट एलएनजी ने अपनी शुरुआत की तारीख को अक्टूबर से मध्य नवंबर तक बढ़ा दिया, तो बाजार की तेजी की अत्यधिकता पूरे प्रदर्शन पर थी। टेक्सास स्थित सुविधा, दूसरा सबसे बड़ा यूएस एलएनजी निर्यात संयंत्र, 8 जून को एक विस्फोट से बंद होने से पहले प्रति दिन लगभग 2 बिलियन क्यूबिक फीट गैस की खपत कर रहा था, जिसने अचानक बाजार को ओवरसप्लाई छोड़ दिया। विस्फोट के ठीक बाद, हेनरी हब का अगला महीना जून के अंत तक $9.66 के उच्च स्तर से गिरकर $ 5.36 के निचले स्तर पर आ गया।

 

हालांकि, जुलाई तक, सामने का महीना 9.41 के शिखर पर वापस आ गया था क्योंकि गर्मी की गर्मी बढ़ने से कूलिंग की मांग में वृद्धि हुई और एयर कंडीशनिंग को गैस-ईंधन वाली बिजली से संचालित करने की आवश्यकता थी। लेकिन जैसे-जैसे तापमान में गिरावट शुरू हुई, गैस फ्यूचर्स में तेजी जारी रही क्योंकि खेल में हेज फंड लंबे समय तक गहरे होते गए।

 

मंदी की खबर इन दिनों मायने नहीं रखती

ह्यूस्टन स्थित गैस मार्केट कंसल्टेंसी गेलबर एंड एसोसिएट्स के विश्लेषक डैन मायर्स ने बुधवार को   द्वारा देखे गए एक ईमेल में फर्म के ग्राहकों को बताया:

“तार्किक सोच से पता चलता है कि … फ्रीपोर्ट एलएनजी निर्यात के फिर से शुरू होने में देरी होने की खबर से गैस फ्यूचर्स में बहुत अधिक मंदी की प्रतिक्रिया होगी, लेकिन चूंकि कीमतों में कुछ गहरी जेब वाले हेज फंडों का वर्चस्व है जो फ्यूचर्स पर बड़े पैमाने पर लंबे हैं और विकल्प, ऐसा लगता है कि इन दिनों बेयरिश न्यूज की कोई गिनती नहीं है।”

मायर्स ने कहा कि यह दिलचस्प था कि कुछ हफ्ते पहले, फ्रीपोर्ट टर्मिनल की अक्टूबर में वापसी की खबर ने ऐसी तेजी से प्रतिक्रिया प्राप्त की जो दिनों तक बनी रही।

इसके तुरंत बाद, इसी तरह की स्थिति तब हुई जब मैक्सिको की खाड़ी में मंगल के अपतटीय   और गैस प्लेटफॉर्म की खबर लीक के कारण बंद हो गई, जिससे हेनरी हब का फ्रंट-महीना बढ़कर 8.50 डॉलर से अधिक हो गया। फिर भी, जब यह पता चला कि प्लेटफॉर्म का शट-इन 24 घंटे से कम समय तक चला, तो गैस फ्यूचर्स चढ़ता रहा।

जैसा कि यह खड़ा है, फ्रीपोर्ट सुविधा नवंबर के मध्य तक वॉल्यूम रिटर्न नहीं देख पाएगी और दैनिक मांग संभवतः दिसंबर की शुरुआत तक प्रति दिन 2.0 बिलियन क्यूबिक फीट बीसीएफ तक पहुंचने की संभावना नहीं है। मौजूदा स्थिति इंजेक्शन सीजन के अंत में गैस भंडारण सूची में लगभग 100 बीसीएफ और जोड़ देगी।

चूंकि शुष्क गैस का उत्पादन प्रति दिन 98 बीसीएफ से आगे बढ़ना जारी है और गर्मी और गिरावट के बीच कंधे के मौसम की शुरुआत आने वाले हफ्तों में उभरती है, यह स्पष्ट हो रहा है कि रिफिल सीजन का अंत 3.5 बीसीएफ तक पहुंचने के करीब है- जो कि है औसत से अधिक सर्दी के लिए भी गैस भंडारण की एक आरामदायक मात्रा।

 

गर्मी की तपिश गिरने के साथ ही गैस फ्यूचर्स में तेजी जारी है

मौसम परिवर्तन के लिए एक मंदी की प्रतिक्रिया की अनुपस्थिति और हाल के सप्ताहों में गैस उत्पादन में सर्वकालिक उच्चता यह भी स्पष्ट करता है कि बाजार में बैल अभी तक तौलिया में फेंकने के लिए तैयार नहीं हैं-भले ही पहली छमाही में गर्म होने की संभावना है सर्दी का।

अमेरिका के दक्षिणी स्तर के लगभग संपूर्ण तापमान, जिसे राष्ट्र के एयर कंडीशनिंग बेल्ट के रूप में भी जाना जाता है, गैस फ्यूचर्स के लिए बस बुलिश नहीं है क्योंकि अधिकांश क्षेत्र में दिन का उच्च स्तर देखा जा रहा है जो औसत से 15 डिग्री नीचे है। इसमें ह्यूस्टन और डलास, 80 के दशक के मध्य में टेक्सास, 80 के दशक के मध्य में न्यू ऑरलियन्स, एलए, 80 डिग्री के पास लिटिल रॉक, अर्कांसस और केवल ऊपरी 70 के दशक में जैक्सन, मिसिसिपी शामिल हैं।

इस प्रकार के तापमान अगस्त के अंत की स्थितियों के बजाय शुरुआती गिरावट जैसे तापमान की याद दिलाते हैं। लंबी दूरी के मॉडल सुझाव दे रहे हैं कि 2022 की गर्मियों की चरम गर्मी अब रियर-व्यू मिरर में है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here