जानिए सर्दियों में किन फलों के सेवन से बीमारियां रहती हैं दूर

0
22

 सर्दियों के मौसम में अपना खास ख्याल रखने की जरूरत होती है । इस मौसम में आपको तरह-तरह के फलों का सेवन करना चाहिए । फल शरीर को कई तरह के संक्रमण से भी बचाने में मदद करता है। सर्दी के मौसम में सही खानपान देना बहुत जरूरी है ताकि उनका शरीर गर्म रहे।

सर्दी के मौसम में सही खानपान देना इसके लिए सूप या गर्म तासीर की चीजें देती हैं। इसके साथ ही आप अपने डाइट में कुछ खास फल शामिल कर सकती हैं। सर्दी में स्वास्थ के साथ साथ खाने पीने का भी बहुत ख्याल रखना पड़ता है वैसे

खाने-पीने जो मजा सर्दियों में है वैसा दूसरे मौसम में कहां 

सभी मौसम के सीजनल फलों का सेवन करना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। लेकिन क्‍या आप सर्दियों में खाये जाने वाले फल और उनके लाभ जानते हैं कई बार हम फलों की तासीर जाने बिना ही उनका उपभोग कर लेते हैं जिससे हम सर्दी और खांसी की तरह ही अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का शिकार हो सकते हैं। जबकि ठंडी के मौसम में हमें गर्म तासीर वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। वैसे तो सर्दियों के मौसम में ही सबसे ज्‍यादा फल और सब्जियां मिलती हैं। ऐसी स्थिति में यह निश्चित करना मुश्किल होता है कि सर्दियों में क्‍या खाना चाहिए 

सर्दी के मौसम में कौन से फल का इस्तेमाल करें

 

 जब ठंडी के मौसम में खाये जाने वाले फलों में संतरा सबसे प्रमुख है। क्‍योंकि इन दिनों पूरे बाजार में केवल संतरा का सुनेहरा रंग अलग ही दिखाई देता है। ठंड में फ्लू और सर्दी से बचने के लिए आप संतरा का सेवन कर सकते हैं। सभी लोग जानते हैं कि संतरा विटामिन सी के सबसे अच्‍छे स्रोत में से एक है।
 क्‍या आप जानते हैं कि ऑरेंज में फाइटोकेमिकल्‍स भी होते हैं जिनमें कैंसर रोधी गुण होते हैं। इसके अलावा संतरा में मौजूद अन्‍य पोषक तत्‍व किड़नी संबंधी बीमारियों से लड़ने में भी सहायक होते हैं। संतरा विटामिन सी और कैल्शियम का बहुत अच्छा सोर्स होता है। यह शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचाने में मदद करता है यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करने में मदद करता है।
 सर्दियों के मौसम में अनार का खूब सेवन करना चाहिए. यह सर्दियों में खून को पतला करके ब्लड प्रेशर को ठीक करने में मदद करता है। यह दिल को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है
 ठंड के मौसम में केले का भी खूब सेवन करना चाहिए. इसमें भारी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है। यह पाचन तंत्र को भी ठीक रखने में मददगार होता है।
 सेब का सेवन सर्दियों के लिए बहुत लाभकारी होता है. यह हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत कर शरीर से जलन और सूजन कम करने में मदद करता है । यह विटामिन सी, फाइबर का भी बहुत अच्छा सोर्स माना जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here