पाउडर बनाने के लिए आसान टिप्स घर पर शाही पनीर मसाला

0
43

 एक परिवार के बीच संवाद

  जानिए चालों बनाते हैं। जैसे ही मम्मी चिकन में पहुंचती है और देखती है तो शाही पनीर का मसाला पाउडर है ही नहीं और उधर बाज़ार में सभी दुकान भी बंद है’। ऐसे में शाही पनीर का प्लान ड्रॉप हो जाता है और डिनर में बनता है रोटी और आलू की सब्जी’। शायद, आपके साथ भी कभी न कभी ऐसा हुआ होगा कि आप शाही पनीर बनाने जा रही हो और शाही पनीर का मसाला ही नहीं हो।

 अगर आप घर पर ही शाही पनीर का मसाला बनाना चाहती हैं तो फिर आपको इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि हम आपको कुछ बेहतरीन किचन टिप्स एंड हैक्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आसानी से घर पर ही आप शाही पनीर का मसाला पाउडर बना सकती हैं। आइए जानते हैं इन किचन टिप्स के बारे में।

सामग्री शाही पनीर मसाला के लिए  

सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विदेश में भी शाही पनीर बहुत ही फेमस और टेस्टी डिश है। भारत में लगभग हर विशेष मौके पर मेहमानों के लिए शाही पनीर बनता ही है। दिल्ली, मुंबई, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार आदि शहरों में शाही पनीर को बेहद ही पसंद किया जाता है। ऐसे में अगर किचन में शाही पनीर का मसाला नहीं है तो आपको बाज़ार जाने की ज़रूरत नहीं है बल्कि घर पर ही झट से बना सकती हैं।

सामग्री 

लाल मिर्च- 9

छोटी इलायची-5-6

लौंग-7-8

जीरा- 1 छोटा चम्मच 

बड़ी इलायची – 8

दालचीनी- 3-3

धनिया के बीज – 2 बड़े चम्मच

चक्र फूल-1

जायफल-एक इंच 

टमाटर पाउडर-1 चम्मच 

काली मिर्च- 10-11

शाही पनीर मसाला पाउडर बनाने का पहला तरीका 

शाही पनीर मसाला का पाउडर बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर को सूखाकर पाउडर बना लीजिए। अगर टमाटर का पाउडर नहीं है तो आपको घबराने की ज़रूरत नहीं है।

इसके बाद एक कढ़ाही को गैस पर रखकर गर्म करें। जब कढ़ाही गर्म हो जाए तो एक-एक करके सभी मसाले को डालें और लगभग 8 मिनट के लिए अच्छे से भून लें।

 15 मिनट सभी मसाले को भूनने के बाद कुछ देर ठंडा होने के लिए रख दें। जब भुना हुआ मसाला ठंडा हो जाए तो मिक्सर में डालकर महीन पीस लीजिए और किसी बर्तन में निकाल लीजिए।शाही पनीर मसाला का पाउडर तैयार है इस्तेमाल करने के लिए। 

शाही पनीर मसाला पाउडर बनाने का दूसरा तरीका 

इसके लिए सभी मसाले को किसी छोटे से बर्तन में रख लगभग 140 डिग्री प्री-हीट पर माइक्रोवेव को गर्म करें और मसाले रखें प्लेट को अंदर डालकर लगभग 4 मिनट भून लें। 

4 मिनट बाद माइक्रोवेव को ऑफ करके एक बार मसाले को चला लीजिए और फिर से 5 मिनट के लिए भून लीजिए।

भूनने के बाद कुछ देर ठंडा होने दीजिए और जब मसाले ठंडा हो जाए तो मिक्सर में डालकर महीन पीस लीजिए। ऐसे करें शाही पनीर मसाला पाउडर को स्टोर

अन्य खाद्य पदार्थ की तरह घर पर तैयार शाही पनीर का मसाला पावडर एक नहीं बल्कि कई दिनों तक आसानी से स्टोर किया जा सकता है।शाही पनीर मसाला को स्टोर करने के लिए आप आप कांच की जार या किसी एयर टाईट कंटेनर का ही उपयोग करें। शाही पनीर मसाला का पावडर इस्तेमाल करने के बाद ढक्कन को अच्छे से बंद ज़रूर करें। कई बार ढक्कन हल्का भी खुला रहता है तो मसाला पाउडर ख़राब भी हो सकता है।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here