बढ़ सकती है | परेशानियां ; इन लोगों से प्यार करना पड़ सकता है महंगा, पढ़े पुरी खबर

अपने जीवन को बेहतर बनाने के साथ मृत्यु के बाद भी सद्गति प्राप्त करे

  जानिए सनातन धर्म में गरुड़ पुराण एक ऐसा पुराण है, जिसमें लिखी गई बातों का वर्णन स्वयं भगवान नारायण ने किया है. यदि व्यक्ति समय रहते गरुड़ पुराण में लिखी बातों को समझ लें और उन्हें जीवन में उतार लें तो अपने जीवन को बेहतर बनाने के साथ मृत्यु के बाद भी सद्गति प्राप्त कर सकता है. इसके अलावा गरुड़ पुराण  में कुछ ऐसे काम के बारे में भी बताया गया है, जिन्हें नहीं करना चाहिए. के अनुसार जीवन में पांच लोगों के साथ कभी भी अधिक प्यार नहीं जताना चाहिए, क्योंकि ये प्यार आपके लिए ही परेशानी का सबब बन सकता है.

इन लोगों पर ना दिखाएं अधिक प्यार

 जिस व्यक्ति को अगर गुस्सा बहुत अधिक आता है उससे अगर आप प्यार और शालीन भाषा में बात करेंगे, तो वह आपको कमजोर समझेगा और आपको आपको दबाने की कोशिश भी करेगा. ऐसे व्यक्ति से इसलिए हमेशा कठोरता के साथ ही पेश आना चाहिए. उन पर दया भाव और प्यार नहीं दिखाना चाहिए.

  व्यक्ति जो हर काम को लेकर आलस दिखाते हैं, लापरवाह बरतते हैं और काम को किसी न किसी बात का बहाना बनाकर टाल देते हैं, उन पर कभी प्यार और दया नहीं दिखानी चाहिए. ऐसे लोगों के साथ कभी भी दया और प्रेम का भाव नहीं रखना चाहिए क्योंकि अगर आप ऐसा करेंगे तो वे काम में ढिलाई करने लगेंगे. ऐसे व्यक्तियों के साथ हमेशा कठोर बनकर रहें और ऐसे तरीके आजमाएं जिनसे आप अपना काम निकलवा सकें.

 आप नौकर के साथ प्रेम-पूर्वक या नम्र व्यवहार रखेंगे तो वो आपके साथ मित्र की तरह व्यवहार करने लगेगा. ऐसी में वो आपका अपमान भी कर सकता है. सिर्फ इतना ही नहीं हो आपकी बात की अवहेलना भी कर सकता है. इसलिए कभी भी नौकर के साथ प्यार से पेश ना आएं बल्कि सख्त रहें और सिर्फ उतनी ही बात करें, जितनी आपको जरूरी लगे.

  अगर ढोलक और अन्य वाद्य यंत्रों को प्यार और दयाभाव से बजाएंगे तो उनकी आवाज कभी अच्छी नहीं आएगी. पर यदि आप इन्हें कठोरता से बजाएंगे,पीटेंगे या तेज थाप देंगे, तो इनकी आवाज वैसी ही आएगी, जैसा की आप चाहते हैं. इसलिए इनको प्यार से कभी भी नहीं बजाना चाहिए.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update