अगर आप जीमेल का अकाउंट रिकवर करना चाहते हैं तो आज हम आपको इसके लिए बेहद ही काम के टिप्स बताने जा रहे हैं।

0
33

Gmail
जीमेल खोजना जानिए = । अगर आप अपना जीमेल का पासवर्ड भूल गए हैं और आपके पास रिकवरी ईमेल या फोन नंबर भी नहीं हैं तो डोंट वरी, यह खबर पूरी पढ़ें। बिना रिकवरी ईमेल के भी आप अपने( Gmail )आ ई  का एक्सेस दोबारा प्राप्त कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल ज्यादातर निजी और ऑफिशियल कामों के लिए किया जाता है। लगभग हर

अकाउंट यूजर इसी का इस्तेमाल करता है। ऐसे में अगर इसका पासवर्ड भूल जाए तो बड़ी ही दिक्कत हो जाती है। लेकिन चिंता करने की कोई बात नहीं है, क्योंकि Google आपके जीमेल अकाउंट के लॉक हो जाने पर दोबारा एक्सेस करे लिए कुछ तरीके उपलब्ध कराता है।

बस अपने  अकाउंट के साथ जुड़ा हुआ अपना रजिस्टर्ड फोन नंबर या रिकवरी ईमेल आईडी चाहिए होगा । हालांकि, अगर आपके पास ये नहीं है तो आपके जीमेल अकाउंट को रिकवर करने का एक और तरीका है। आपको बस इतना करना है कि कम से कम एक डिवाइस पर अपने जीमेल या गूगल अकाउंट से लॉगइन रहें। रिकवरी ईमेल, फोन नंबर के बिना Gmail अकाउंट को रिकवर करने के तरीके की जानकारी हम आपको यहां दे रहे हैं।

रिकवरी जी मेल आईडी , फोन नंबर के बिना Gmail अकाउंट को रिकवर करने का  बिधि 

1. सबसे पहले, Google Account Recovery पेज पर जाएं।

2. इसके बाद अपनी जीमेल आईडी या यूजरनेम डालें। फिर और Forget password पर टैप करें।

3. इसके बाद आपको नेक्सट स्क्रीन पर तीन विकल्प दिखाई देंगे। इनमें “Enter your password”, “Get verification email on recovery email” और “try another way to sign in” मौजूद होंगे।

4. इनमें से आपको “try another way to sign in” पर क्लिक करना होगा। फिर आपको उस डिवाइस पर एक नोटिफिकेशन मिलेगी जिसमें आप पहले से ही लॉगइन हैं।

5. इसके बाद, अपनी पहचान को वेरिफाई करें और Yes, Its me पर टैप कर दें। इसके बाद आप अपने अकाउंट में साइन इन हो जाएंगे। ध्यान दें कि इस प्रोसेस का इस्तेमाल करने की कुछ लिमिटेशन्स हैं। दरअसल, आपके पास जो डिवाइस है जिसमें आपकी ईमेल आईडी है उसमें केवल एक ही ईमेल आईडी होना चाहिए। तभी यह तरीका काम करेगा।

1  –   देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें 

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए पेज लाइक करें
कॉमेंट लिखें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here