बालो का झडना कैसे कम करे (जानिए आसान उपाय )

0
100

चिलचिलाती गर्मी के बाद बारिश का मौसम ठंडक तो लाता है, लेकिन इस मौसम में आपके बाल चिपचिपे हो जाते हैं। कइयों को तो इस मौसम में बाल झड़ने की दिक्कत भी होने लगती है। वहीं, इस मौसम में डैंड्रफ की समस्या होना भी आम बात है। और यह सवाल आम हो जाता है कि बालों की देखभाल कैसे करें?

ऐसे में,  होममेड हेयर पैक हर तरह की दिक्कत के लिए प्राकृतिक उपाय की तरह काम करता है। आपके बाल चाहे ऑयली हों, ड्राई हों या नॉर्मल, सभी के लिए ये होममेड हेयर पैक बहुत उपयोगी हैं। आज की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में बालों की देखभाल के लिए नियमित रूप से पार्लर जाने का समय नहीं रहता। उस पर सूरज की तेज़ रोशनी, प्रदूषण, धूल आदि के कारण बाल ख़राब और बेजान हो जाते हैं और बाजार में मिलने वाले नेचुरल प्रोडक्ट्स काफी महंगे होते हैं। 

लेकिन हम घर के किचन में मिलने वाली चीजों से ही ये पांच घरेलू हेयर पैक बना सकते हैं।  इन हेयर मास्क्स से आप अपने बालों को मिनटों में ख़ूबसूरत और चमकदार बना सकते हैं।

ADVERTISEMENT

आईये जानते हैं बालों की देखभाल कैसे करें?

1. डैंड्रफ के लिए नीम पैक 

Neem Hair Pack

नीम में कई औषधीय गुण होते हैं। यही वजह है कि इसका इस्तेमाल फोड़े-फुंसियों से लेकर कील-मुंहासों के ट्रीटमेंट तक के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि नीम, बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है? नीम के पत्तों का पेस्ट बनाकर उसे बालों की जड़ों में लगाने से धीरे-धीरे बालों का झड़ना रुक जाता है।

इतना ही नहीं 

Neem hair pack for monsoon

यह बालों से डैंड्रफ की समस्या भी दूर करता है। इसके लिए आप नीम के पत्तों को पीसकर बालों की जड़ों में लगाएं और फिर एक घंटे बाद पानी से धो दें। नीम बालों के लिए एक नैचरल कंडीशनर का भी काम करता है। अगर बाल रूखे और बेजान हो गए हैं, तो नीम की पत्तियों को पीसकर शहद के साथ मिलाकर बालों लगाएं। 

अगर ताज़ा नीम के पत्ते नहीं मिलते, तो आप नीम पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इस पैक को 15 दिन में एक बार अपने बालों में इस्तेमाल कर सकते हैं। 

ADVERTISEMENT

2. चमकदार बालों के लिए दही का पैक 

Curd Hair Pack for monsoon
Curd Hair Pack

दही का उपयोग करके आप अपने बालों की कई समस्या से निजात पा सकते हैं।  दही का हेयर मास्क बनाने के लिए सबसे पहले 4-5 चम्मच दही लें और उसमें 2 चम्मच शहद मिलाएं। अब इसमें कुछ बूंदें नारियल तेल की मिक्स करें।  इस पेस्ट को पूरे बालों पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें।  बाद में इसे शैंपू से धो लें।  आपको डैंड्रफ की समस्या से काफी हद तक आराम मिल जाएगा।  इसके साथ ही इस पैक से आपके बाल चमकदार बनेंगे। अगर आपके बाल ज्यादा उलझे हुए रहते हैं, तो यह पैक आपकी यह समस्या भी दूर कर देगा।

आप दही के साथ बेसन मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।  बेसन से ऑयली बाल की दिक्कतें दूर हो जाती हैं।

3. रूखे बालों के लिए मेहंदी का पैक

Henna Hair Pack
Henna Hair Pack

मेहंदी का इस्तेमाल अक्सर बालों को रंगने के लिए होता है। लेकिन अगर मेहंदी में कुछ नेचुरल चीजें मिलाकर पैक बनाया जाए, तो यह एक बेहतरीन कंडीशनर का काम कर सकता है।

ADVERTISEMENT

मेहंदी का पैक बनाने के लिए आपको कुछ और चीजों की ज़रूरत होगी। इसके लिए आपको सबसे पहले एक लोहे की कढ़ाई की ज़रूरत होगी। इस लोहे की कढ़ाई में आप दो कप पानी लीजिए। इसमें दो चम्मच मेथी दाने डालें। साथ में इसमें आठ लौंग और 20 करी पत्ते डालें। अगर आप बालों को लाल रंग में नहीं रंगना चाहते, तो इसमें एक चम्मच कॉफी पाउडर डालें। अब इस मिश्रण को तब तक गर्म करें, जब तक पानी दो कप से एक कप न हो जाए।

अब इस पानी को छानकर मेहंदी में मिलाकर रात भर रख दें।  सुबह उस पैक को बालों पर लगाएं। इस पैक को आप महीने में एक बार बालों में लगाएं। यह एक बेहतरीन कंडीशनर का काम करेगा।

4. मुलायम बालों के लिए अंडे का हेयर पैक

Egg For Hair pack
Egg For Hair pack

अंडे बालों के लिए कितने अच्छे होते हैं, यह तो आप सभी जानते हैं। आप इसे दही और शहद के साथ मिलाकर भी लगा सकते हैं।  लेकिन अगर आप सिर्फ अंडा भी बालों पर लगाएंगे, तो भी यह आपको बेहद अच्छा रिजल्ट देगा।  इसके लिए आप सबसे पहले दो अंडे ले लें।  इसे अच्छे से तब तक फेंटे जब तक इसमें झाग न बन जाए। अब इसे अपने सिर की स्कैल्प पर लगाएं और बालों पर भी।  करीबन 20 मिनट बाद इसे अच्छे से शैम्पू से धो लें।

ADVERTISEMENT

यह पैक आपके बालों को रेशम की तरह मुलायम बना देगा।  इसे आप महीने में एक बार आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं।

5 काले मजबूत बालों के लिए आंवला का पैक

Homemade Amla Hair Pack
Homemade Amla Hair Pack

आंवला बालों के लिए एक शानदार आयुर्वेदिक औषधि है। यह न सिर्फ बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करता है, बल्कि इसमें बालों को घना और काला बनाने की क्षमता भी होती है। आंवला का पैक बनाने के लिए आप आंवले के साथ शिकाकाई का उपयोग भी कर सकते हैं।  इसके लिए सबसे पहले एक कटोरे में आंवला, शिकाकाई पाउडर और पानी डालकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को हेयर मास्क की तरह अपने स्कैल्प और बालों में लगाएं। जब स्कैल्प और बालों में यह पेस्ट पूरी तरीके से लग जाए, तब इसे 40 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें।

सूखने के बाद बालों को ठंडे पानी से धो लें। अगर लगे कि बाल और स्कैल्प साफ हैं, तो शैंपू नहीं भी कर सकते हैं, क्योंकि शिकाकाई शैंपू की तरह काम करता है। इसमें स्कैल्प और बालों को साफ करने के गुण होते हैं।

ADVERTISEMENT

यह हर्बल पैक आप हर हफ्ते अपने बालों में इस्तेमाल कर सकते हैं।

तो अगर आप भी बालों की हर छोटी-मोटी समस्या के लिए बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट्स पर निर्भर रहते हैं, तो एक बार आपको इन घरेलू नुस्खों को ज़रूर आजमाना चाहिए।  ये सारे हेयर मास्क बिना बालों को नुकसान पहुंचाए बढ़िया काम करते हैं। मानसून में अपने बालों का ख्याल रखें और बारिश का भरपूर आनंद लें।

हैप्पी मानसून!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here