वजन कम करना चाहते हैं तो नाश्ते में शामिल करें ये हेल्दी चीजें

वजन कम करने वाले लोगों को सुबह के नाश्ते में कुछ ऐसे फूड्स को शामिल

 जिससे आसानी से आपका वजन नियंत्रित रहे. आइए जानते हैं उन फूड्स के बारे में जिनका सेवन आपको नाश्ते में करना चाहिए

सुबह का नाश्ता सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है. रात के डिनर और सुबह के नाश्ते के बीच एक बहुत अधिक समय होता है ऐसे में जरूरी होता है कि आप सुबह के समय नाश्ते में ऐसी चीजों का सेवन करें जो हेल्दी हो और आपके शरीर को ऊर्जा दें. सुबह के समय पोषक तत्वों से भरपूर खाने से आपका पेट भरा रहता है |

 आप कुछ भी उल्टा-सीधा खाने से बच जाते हैं. जिससे आपका वजन भी नहीं बढ़ता . ऐसे में वजन कम करने वाले लोगों को सुबह के नाश्ते में कुछ ऐसे फूड्स को शामिल करना चाहिए जिससे आसानी से आपका वजन नियंत्रित रहे. आइए जानते हैं उन फूड्स के बारे में जिनका सेवन आपको नाश्ते में करना चाहिए

1 – उपमा में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. उपमा खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है. यह गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है. 

 2- मूंग दाल फाइबर का मुख्य स्त्रोत है. पाचन फाइबर के अलावा इसमें उचित मात्रा में प्रोटीन भी होता है जो इसे एक बेहतरीन नाश्ता का ऑप्शन बनाता है. जो आपके वजन को तेजी से घटाता है.

 3 -सुबह के नाश्ते में दही को शामिल करना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. दही पेट की चर्बी को कम करने का काम करती है. इसके साथ ही दही में कैल्शियम की मात्रा भी पाई जाती है जो हड्डियों को मजबूत रखने का काम करती हैं.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update