श्रीलंका के कोच ने बताया बांग्लादेश के खिलाफ क्यों इस्तेमाल किए कोड सिग्नल, क्या था इनका मतलब?

0
41
श्रीलंका बनाम बांग्लादेश

विस्तार

एशिया कप में श्रीलंका और बांग्लादेश का मुकाबला बेहद रोमांचक रहा। अंत में श्रीलंका ने यह मैच दो विकेट से जीता और सुपर चार में जगह बनाई, लेकिन मुकाबले का रोमांच और इससे जुड़े विवाद काफी पहले शुरू हो गए थे। इस मैच से पहले श्रीलंकाई कप्तान दसून शनाका ने कहा था कि अफगानिस्तान की तुलना में बांग्लादेश की टीम कमजोर है। उनके पास सिर्फ दो विश्व स्तरीय तेज गेंदबाज हैं। इसके जवाब में बांग्लादेश के क्रिकेट डायरेक्टर ने कहा कि हमारे पास कम से कम दो गेंदबाज हैं, लेकिन श्रीलंका की टीम में कोई विश्व स्तरीय गेंदबाज नहीं है।

इसके बाद श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर महेला जयवर्धने ने अपने गेंदबाजों से कहा था कि इस मैच में अपना क्लास दिखाएं। हालांकि, मैच के दौरान ऐसा नहीं हुआ और बांग्लादेश की टीम 183 रन बनाने में सफल रही। इस दौरान श्रीलंकाई कोच क्रिस सिल्वरवुड ने एक और विवाद को जन्म दे दिया। उन्होंने ड्रेसिंग रूम से कप्तान शनाका को कोड में कुछ सिग्नल दिए। उन्होंने दो पैड अपने सामने रखे थे, जिनमें लिखा था (2D)। इसको लेकर बांग्लादेश के फैंस ने आपत्ति जताई। कुछ लोगों ने कहा कि यह फुटबॉल नहीं क्रिकेट है। अगर कोच को ही सारे फैसले लेने हैं और ड्रेसिंग रूम से सिग्नल देने हैं तो फील्ड पर कप्तान की क्या अहमियत है।

सिल्वरवुड ने बताया कोड का मतलब
मैच के बाद सिल्वरवुड ने बताया कि कप्तान उनके सिग्नल को मानने या नहीं मानने के लिए फ्री होता है, लेकिन वो उनकी मदद करना चाहते हैं। वहीं सिग्नल का मतलब बताते हुए उन्होंने कहा कि इसमें कोई रॉकेट साइंस नहीं है। इसके जरिए कप्तान को सिर्फ सुझाव दिए जाते हैं कि उस समय किसी बल्लेबाज के लिए सही मैच क्या होगा। (किस गेंदबाज को किसी बल्लेबाज के सामने गेंदबाजी करानी चाहिए)। उन्होंने आगे कहा कि कई सारी टीमें यह कर रही हैं। यह बहुत ही आसान है। यह सिर्फ कप्तान को सुझाव देना है ना कि उसे यह बताना की कप्तानी कैसे करनी है।

सिल्वरवुड इससे पहले इंग्लैंड के कोच रहते हुए भी ऐसा कर चुके हैं। इंग्लैंड के कप्तान इयोन मॉर्गन ने कई मौकों पर इस रणनीति का बचाव किया था।

इस मैच में श्रीलंका ने 184 रन के लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा कर इतिहास रच दिया। श्रीलंका यूएई में टी20 में सबसे बड़े लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम बन गई है। इससे पहले यह रिकॉर्ड अफगानिस्तान के नाम था। इस मैच में श्रीलंका के लिए कुशल मेंडिस ने 60 रन और कप्तान शनाका ने 45 रन की पारी खेली। अंत में चमिका करुणारत्ने ने 16 और असिथा फर्नांडो ने 10 रन बनाकर श्रीलंका को जीत दिला दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here