सुबह करें एलोवेरा और नींबू का सेवन, कई बीमारियों से मिलेगी राहत

0
43

जानिए वजन घटाने, स्किन को ग्लोइंग बनाने, बालों का झड़ना रोकने और बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए अक्सर लोग सुबह खाली पेट नींबू पानी या एलोवेरा जूस पीने की सलाह देते हैं। नीबू में विटामिन ए, बी और सी प्रचूर मात्रा पाया जाता है। इसके अलावा नींबू पोटेशियम, लोहा, सोडियम, मैगनेशियम, तांबा, फास्फोरस और क्लोरीन का भी बेस्ट सोर्स माना जाता है। 

 

नींबू और एलोवेरा का सेवन एक साथ करने के फायदेनियमित तौर पर खाली पेट नींबू पानी पिया जाए, उन्हें इन दोनों को साथ में पीने से सेहत को क्या लाभ हो सकते हैं इसके बारे में जानकारी ही नहीं है। नींबू और एलोवेरा का सेवन एक साथ किया जाए, तो इससे सेहत को कई तरह के लाभ मिल सकते हैं। आइए जानते हैं . 

 ये शरीर से चर्बी को पसीने की तरह गलाने में मददगार साबित होता है। नींबू की तरह ही एलोवेरा भी पोषक तत्वों का खजाना है। एक शोध के मुताबिक एलोवेरा में विटामिन ए, बी 1, बी 2, बी 6 और बी 11, विटामिन सी और ई, फोलिक एसिड, कॉपर, आयरन, सोडियम, कैल्शियम और मैंगनीज पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं। जो लोग अपना वजन घटाना चाहते हैं उन्हें भी नींबू और एलोवेरा का सेवन करने की सलाह दी जाती है। हालांकि ज्यादातर लोगों या तो सिर्फ नींबू का सेवन करते हैं या सिर्फ एलोवेरा का।

 ।

नींबू डायबिटीज कंट्रोल करता है 

जानिए चाहें तो आधा गिलास गुनगुने पानी के साथ भी नींबू के रस और एलेवोरा के रस को मिलाकर पी सकते हैं। सुबह खाली पेट नींबू और एलोवेरा का सेवन किया जाए, तो ये डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार साबित होता है। नींबू में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो आंतों में शुगर के अवशोषण को कम करने में मददगार साबित होते हैं। वहीं, एलोवेरे में पाया जाने वाले ऐसमैनन हाइपो ग्लाइसेमिक ग्लूकोज को कम करने का काम करता है।  

फायदेमंद कोलेस्ट्रॉल के लिए है  

नींबू और एलोवेरा में पाए जाने वाले विटामिन्स की खास बात ये है कि ये शरीर में फैट और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित करने में मददगार साबित होते हैं। मंकीपॉक्स जैसे कई वायरस के दौर में जब इम्यूनिटी को बढ़ाने की बात होती है, तो भी नींबू और एलोवेरा का सेवन करने की सलाह दी जाती है। नींबू और एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट्स इम्यूनिटी बढ़ाते हैं और शरीर को कई संक्रामक बीमारियों से बचाव में मदद करते हैं।

कंट्रोल ब्लड प्रेशर को करता है  

   एलोवेरा के पोषक तत्व ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करने में मददगार साबित होते हैं।हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में भी नींबू और एलोवेरा का सेवन करने की सलाह दी जाती है। ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए उबले हुए नींबू एलोवेरा का पानी पीना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। नींबू में पोटैशियम और कैल्शियम के गुण पाए जाते है, जो ब्लड प्रेशर कंट्रोल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। साथ ही एलोवेरा के पोषक तत्व ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करने में मददगार साबित होते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here