जानिए अब यूरिक एसिड बढ़ने पर इन सब्जियों का करें सेवन

0
30

 आपका यूरिक एसिड हाई है। यूरिक एसिड का बढ़ना एक ऐसी बीमारी है जो खराब डाइट और बिगड़ते लाइफस्टाइल की वजह से पनपती है। यूरिक एसिड सभी की बॉडी में बनता है और किडनी इसे फिल्टर करके यूरिन के जरिए बॉडी से बाहर भी निकाल देती है। यूरिक एसिड का बनना परेशानी की बात नहीं है इसके बढ़ने से तकलीफें बढ़ जाती है।

यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने पर ये खून में मिलने लगता है और हड्डियों के साथ जाकर क्रिस्टल के रूप में स्टोर होने लगता है। यूरिक एसिड के हड्डियों में जमा होने से हड्डियों की कई बीमारियां पैदा हो जाती है जिसे गाउट कहते हैं। यूरिक एसिड बढ़ने से एड़ियों में दर्द, पिंडलियों में दर्द, घुटनों और जोड़ों में दर्द, जोड़ों में सूजन आने की परेशानी होने लगती है। बरसात के मौसम में अगर डाइट का ध्यान नहीं रखा जाए तो यूरिक एसिड का स्तर तेजी से बढ़ने लगता है।

सेहत के लिए फायदेमंद हरी सब्जियां भी इस समय नुकसान पहुंचा सकती है। पालक एक ऐसी सब्जी है जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। बरसात में यूरिक एसिड के मरीज इस सब्जी से परहेज करें वरना उनकी तकलीफें बढ़ सकती है। आइए जानते हैं कि पालक कैसे यूरिक एसिड के मरीजों की परेशानी को बढ़ा सकता है।

पालक कैसे यूरिक एसिड को बढ़ा सकता है

यूरिक एसिड के मरीजों के लिए पालक का सेवन सेहत को बिगाड़ सकता है। पालक में भरपूर मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है जिसका सेवन यूरिक एसिड के मरीज करते हैं तो उनका यूरिक एसिड बढ़ने लगता है। अगर आपके भी पैर की उंगलियों, घुटनों सहित जोड़ो में तेज दर्द और सूजन है तो सबसे पहले डाइट से प्रोटीन वाली चीजों को स्किप कर दें। प्रोटीन डाइट यूरिक एसिड के लक्षणों को बढ़ाने में जिम्मेदार है। बरसात में दर्द से निजात पाने के लिए आप उन सब्जियों का सेवन करें जिनसे यूरिक एसिड कंट्रोल रहे।

 

पालक के अलावा इन सब्जियों से भी करें परहेज

बरसात में यूरिक एसिड के मरीज पालक, मशरूम, पत्तागोभी, अरबी,मटर और बैगन से परहेज करें। ये सब्जियां बरसात में आपकी बॉडी में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ा सकती हैं।

यूरिक एसिड बढ़ने पर इन सब्जियों का करें सेवन

बरसात में यूरिक एसिड बढ़ने पर आप डाइट में दूध, अंडा और टमाटर का सेवन कर सकते हैं। आप इस मौसम में दोपहर के खाने में दही और छाछ का भी सेवन कर सकते हैं। बाबा रामदेव के मुताबिक बरसात में अगर खानपान का ध्यान नहीं रखा जाए तो मुश्किल बढ़ने लगती है। कई बार जाने-अनजाने में हम अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल कर लेते हैं, जिससे यूरिक एसिड घटने के बजाय तेजी से बढ़ने लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here