जानिए कौन से 10 सबसे महगे जानवर है दुनिया के देखिये पूरी खबर

0
48

आज के समय में कहा जाता है कि इंसानों का कोई वेल्‍यू नहीं है, यह बात सच हो जाती है है अगर हम दुनिया के सबसे मंहगे जानवरों से इंसानों की तुलना करें। ये हम सभी जानते हैं कि जानवर वफादार और एक अच्छा साथी होता है और हमें यह तनाव मुक्त भी रखता है, लेकिन कुछ जानवरों की कीमत इतनी है कि आप सुनकर हैरान हो जाएंगे। आज हम आपको बताएंगे दुनिया के 10 ऐसे जानवरों के बारे में जो रिकार्ड बना रहे है।

ग्रीन मंकी

इसके नाम से ही यह बंदर औरो से अलग लगता है। बड़ी बात यह है कि यह बंदर नहीं एक घोड़ा है। दुनिया में सबसे अधिक महंगा, दुर्लभ और खूबसूरत जानवर नहीं है। यह एक अमेरिकी दौड़ का घोडा है जो कि वानिकी के रूप में जाना जाता है। सीएनबीसी की रिपोर्ट के अनुसार पहली बार दौड़ में वह 9.8 सेकंड के हिसाब से आठ मील तक भागा था। लेकिन उसके बाद एक दुर्घटना में उसको चोट लग गई और फिर वह कभी नहीं भाग सका। इसकी कीमत 16,000,000 डॉलर (₹ 1,19,15,61,600) लगाई गई है।

मिस मिस्सी
मिस मिस्सी होल्स्टीन नस्ल की एक गाय है। अजीब बात यह है, कि ये गाय औसत गाय की तुलना में 50 फीसदी अधिक दूध का उत्पादन करती है और इसलिए दुनिया में सबसे महंगी गाय है। इसकी कीमत इस समय 1,200,000 डॉलर (₹ 8,93,67,120) है। इसने कई तरह की प्रतियोगिताओं को भी जीता है जैसे सभी नस्लों की ग्रैंड चैंपियन आदि।

तिब्बती मैस्टिफ
यह एक तिब्बती कुत्ता है जो दुनिया का सबसे बडा कुत्ता माना जाता है। यह एक शेर की तरह लगता है। इनकी कीमत 582,000 डॉलर (₹ 7,81,495) है। यह समाज में धन के संकेत के रूप में माना जाता है। यह विभिन्न रंगों में जैसे भूरे, काले, सफेद और लाल रंग में पाया जाता है। ये कुत्ते घर के रक्षक या गार्ड कुत्तो के रूप में माने जाते है जो पशुधन व महलों आदि की रक्षा के लिए प्रशिक्षित किये जाते है। कमाल की बात यह है कि खुद का बचाव करने के लिए ये बाघों और उनके समूह के साथ लड़ने की क्षमता भी रखते हैं ।

सर लेंसलॉट एनकॉर
यह दुनिया का पहला क्लोन कुत्ता है और दुनिया में सबसे महंगा जानवर बन गया है। इसकी कीमत 155,000 डॉलर (₹ 1,15,43,253) लगी थी। यह कुत्‍ता फ्लोरिडा में रहने वाले एडगर और नीना ओटोए के पास था। लेकिन कैंसर के कारण उन्होंने उसे 2008 में खो दिया और फिर उन्होंने उसके डीएनए को क्लोन कराने का फैसला किया। इस तरह से सर लेंसलॉट एनकॉर पैदा हुआ और सैन फ्रांसिस्को में बायो-कला नीलामी का विजेता भी बना।

सफेद शेर के बच्‍चे
शेर की ये प्रजाति बहुत दुर्लभ हैं और इनकी गणना करना बहुत मुश्किल हो जाता है। इसके कारण ही इसकी कीमत $ 140,000 (₹ 1,04,26,164) लगाई गई है। इनका पहली बार 1938 में पता चला था। उत्परिवर्तन या सफेद रंग कोट रंजकता की वजह से होता है जो पहली बार तिम्बावती क्षेत्र में देखा गया था। यहाँ तक कि उनकी आंखो का रंग भी चमकदार या सफेद रंग में होता है। यह कहाँ जाता है कि सफेद रंग दोनों माता पिता के रेसस्सिव जीन के कारण है। ये केवल महंगी अफ्रीकी सफारी में देखा जा सकता है।

अरबी घोड़ा
यह घोड़ो का सबसे पुराना और रॉयल नस्ल है, जो कि अरब प्रायद्वीप में पाया जाता है। एक अलग तरह के आकार का सिर और तराशी हुई गर्दन के साथ एक उच्च पूंछ होती है जो उसे दुसरें घोड़ो से अद्वितीय बनाती है। इसलिए इसकी कीमत $ 100,000 (₹ 74,47,260) आंकी गई है।

लैवेंडर एल्बिनो बॉल पाइथन
लैवेंडर एल्बिनो बॉल पाइथन रेसस्सिव जीन का एक उत्पाद है। इसकी कीमत 40,000 डॉलर (₹ 29,78,904) लगाई है। पीले चिह्नों और लाल आंखों की वजह से ये गेंद के रूप में दीखते हैं और दुनिया में सबसे सुंदर साँपो में से है। लोग उन्हें खरीदते है और उन्हें पालतू जानवरों की तरह रखते हैं, इन्हें हाई कंट्रास्ट साँप के रूप में भी जाना जाता है।

शीप डॉग
यह एक विशेष कुत्ता है जिसके पास एक अलग किस्म कि शक्ति होती है और दिखने में ये एक भेड़ की तरह लगता है। इसकी कीमत 15,000 डॉलर (₹ 11,17,089) आंकी गई है। ये कुत्ता ज्यादातर ब्रिटेन में पाया जाता है।

डी ब्राज़्ज़ा का बंदर
इस बंदर का नाम फ्रांसीसी यात्री के नाम पे दिया गया है और ये बंदर का बहुत पुराना रूप है। कमाल की बात ये है कि इस जानवर की कोई अलग प्रजातियां नहीं हैं और इसके छिपने की प्रतिभा के कारण इसे खोजना बहुत मुश्किल है। इसलिण्‍ इसकी कीमत करीब 10,000 डॉलर (₹ 7,44,726) लगाई गई है।

चीनी क्रेस्टेड कुत्ता
चीनी क्रेस्टेड कुत्ता सबसे महंगे कुत्तों में से एक हैं जो आप खरीद सकते हैं। आश्चर्यजनक बात यह है कि वे गंजे अर्थात उनके बाल छोटे होते है जो कि केवल उनके पंजे और चेहरे के चारों ओर होते है। उनकी त्वचा नरम होती है और अधिक से अधिक उनका वजन 10 पाउंड का होता है। इसकी कीमत करीब 5,000 डॉलर (₹ 3,72,363) लगाई गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here