दांतों के दर्द से उड़ सकती है रातो की नींद जाने इस दर्द से छुटकारा पाने का घरेलू उपाय

0
18

कई बार रात में खाना खाते समय दांतों में कुछ फंसने के कारण तेज दर्द हो सकता है, जिससे छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय आजमा सकते हैं.

दांतों में दर्द होना एक आम समस्या हो सकती

 जो ठंडा-गर्म खाना खाने से, शरीर में कैल्शियम की कमी होने से, दातों में कैविटी या बैक्टीरियल इंफेक्शन होने की वजह से अक्सर परेशान कर सकती है. कई बार आधी रात में दांतों का तेज दर्द बर्दाश्त करना मुश्किल हो जाता है, जिसकी वजह से आपके साथ साथ पूरे घर की नींद उड़ जाती है. 

बात दिन की हो तो तुरंत जाकर डॉक्टर की सलाह से दवाई ले सकते हैं लेकिन रात में भयानक दर्द के साथ डॉक्टर के पास जाना कई बार संभव नहीं हो पाता है, इसीलिए आपको बताते हैं दांतो के दर्द के उपचार के लिए कुछ घरेलू उपाय जिन्हे दांतो में तेज दर्द होने पर इस्तेमाल करने से राहत मिल सकती है.

दांतों में तेज दर्द के लिए अपना सकते हैं ये घरेलू उपाय 

मेडिकल न्यूज टुडे के अनुसार, लहसुन आसानी से घरों में उपलब्ध होता है. लहसुन में मौजूद एलिसिन मुंह के अंदर बैक्टीरिया को खत्म करने में कारगर होता है. बैक्टीरिया के कारण मुंह में कैविटी का खतरा बढ़ जाता है

और दातों में तेज दर्द हो सकता है. दर्द होने पर लहसुन की एक कली लेकर दांत में दबा लें उससे राहत मिल सकती है.कोल्ड कंप्रेस यानी बर्फ की सिकाई करने से ब्लड वेसल्स कंप्रैस हो जाती हैं और दर्द में राहत मिलती है.
एक मोटे तौलिए में बर्फ रखकर दर्द वाली जगह पर सिकाई करने से आराम मिलता है.

पिपरमिंट एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है. इसमें मौजूद मेन्थॉल सेंसिटिव हिस्से को कुछ समय के लिए सुन्न कर देता है जिससे दर्द में आराम मिलता है. दर्द होने पर पिपरमिंट टी पी सकते हैं.

लौंग में यूजेनॉल मौजूद होता है जो दांतों कि सूजन कम करने और दर्द को दूर करने के लिए काफी फायदेमंद होता है. दर्द होने पर लौंग को पीसकर लगा सकते हैं या लौंग को मुंह में डालकर चूस सकते हैं.पानी में चिया सीड्स मिलाकर पिएं, वजन कम होगा और पाचन तंत्र होगा मजबूत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here